जाने नाशपाती के लाजवाब फायदे

Nashpati Ke Fayde :– मौसम के बदलने के साथ-साथ बाजार में फलों का सीजन भी बदलने लगता है और मौसम के हिसाब से बाजार में फल उपलब्ध होते हैं और मौसमी फल हमेशा से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ।

मौसम में आने वाले फलों में प्राकृतिक तौर पर ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक और जरूरी होते हैं इन्हीं फलों में नाशपाती भी है Nashpati Ke Fayde भी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे मिलते हैं ।

Nashpati Ke Fayde के तौर कई तरह की बीमारियों का इलाज करने और त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में भी उपयोग किया जाता है क्योंकि नाशपाती में कई तरह के औषधि गुण मौजूद होते हैं ।

Nashpati Benefits , इसके उपयोग और उसके गुण के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस लेख को आगे बढ़ते रहिए और नाशपाती के बारे में विस्तार से जानिए।

नाशपाती क्या है ? Nashpati Kya Hai

नाशपाती एक मौसमी फल है जो आमतौर से बरसात के मौसम में बाजार में उपलब्ध रहता है यह बहुत स्वादिष्ट , गुणकारी और स्वास्थवर्धक फल है जो दिखने में सेव की तरह लगता है और सेब की तरह Nashpati Ke Fayde भी लाजवाब होते हैं।

नाशपाती आकृति में बच्चों के खेलने वाली भोरी की तरह ऊपर से मोटा गोल और नीचे से पतला नाक की तरह हो जाता है Nashpati Fruit का छिलका कागज की तरह पतला हरा , पीला या लाल रंग का होता है इसके अंदर का गूदा सफेद होता है जिसमें छोटे-छोटे बीज होते हैं ।

नाशपाती का पेड़ देखने में अमरुद जैसा होता है जिसकी लंबाई लगभग 30 से 35 फिट होती है उसकी शाखाओं में पत्ते लगे होते हैं इन पत्तों के साथ नाशपाती फल लगा रहता है इस रसीले Pear Fruit Benefits In Hindi जानने के लिए इस लेख आगे बढ़ते रहिए और विस्तार से नाशपाती के बारे में जानिए ।

नाशपाती की तासीर – Nashpati Ki Taseer

नाशपाती की तासीर ठंडी होती है यह पाचन तंत्र की गर्मी को कम करती है और शरीर को ठंडा करती है पर याद रखें अगर आप का पाचन तंत्र गड़बड़ हो तो Pear Fruit खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

नाशपाती खाने का सही समय – Nashpati Khane Ka Sahi Time

नाशपाती खाने का कोई समय तय नहीं है पर अगर आप Nashpati Fruit को उसकी तासीर के हिसाब से और सही मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक बन सकती है आमतौर पर आप इसको दिन के खाने या शाम के नाश्ते में इस्तेमाल कर सकते हैं अगर Pear Fruit को सुबह नाश्ते में इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके वज़न को नियंत्रित करने मे मदद कर सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है ।

नाशपाती खाने के फायदे – Pear Fruit Benefits In hindi

नाशपाती ( Pear ) में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसको औषधीय के तौर पर भी उपयोग किया जाता है इसलिए Nashpati Khane Ke Fayde बहुत सारे मिलते हैं आइए जानते हैं नाशपाती के फायदे ।

1. एनीमिया दूर करें

एनीमिया से पीड़ित रोगियों को Nashpati का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि नाशपाती में आयरन की अच्छी मात्रा होती है और आयरन हमारे शरीर में खून बनाने का काम करता है

एनीमिया रोग से पीड़ित लोगों को रोजाना एक से दो नाशपाती सुबह नाश्ते में या दिन के खाने में रोजाना सेवन करना चाहिए इससे शरीर को आवश्यक मात्रा में आयरन मिलेगा तो शरीर में खून की कमी की पूर्ति कर देगा और एनिमिया रोग से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा ।

2. वजन कम करें

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं यह बात जान ले कि Pear Fruit में वजन कम करने को भी शामिल किया जा सकता है क्योंकि नाशपाती में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है इसको खाने के बाद पेट भरा भरा रहता है और भूख कम लगती है जिससे वजन को नियंत्रित करना आसान हो जाता है इसके लिए रोजाना दो नाशपाती को अपने खाने में शामिल करें यह आपके वजन को बहुत तेजी से कम करने में आपकी मदद करेगा ।

3. सिर दर्द दूर करें

जिन लोगों के सिर में बार-बार दर्द होता है या देर तक सिर का दर्द बना रहता है उन लोगों के लिए Nashpati Benefits कारगर साबित हो सकते हैं इसके लिए जब भी सिर में दर्द हो तो नाशपाती का रस आवश्यकतानुसार शक्कर डालकर सुबह-शाम सेवन करें इससे सिर के दर्द में जल्दी राहत मिल जाएगी ।

4. कब्ज को दूर करें

कब्ज को दूर करने के लिए नियमित तौर पर Pear का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि नाशपाती कब्ज को तोड़कर आसानी से मल को त्याग करने में मदद करता है इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर होते हैं इसलिए कब्ज के रोगियों को को Pear Fruit खाने का सलाह दी जाती है ।

5. पेट के घाव ठीक करें

पेट में जलन हो फोड़े हो जाएं या घाव हो तो इस समस्या को दूर करने के लिए नाशपाती के गूदे का या नाशपाती रस का नियमित सेवन करना फायदेमंद होता है नाशपाती का गूदा खाने के बाद पेट में जीके बन जाती है जो पेट की खाल को दूर करने में मदद करती है तो बहुत जल्दी पेट का घाव थोड़ा और जलन में आराम मिल जाता है ।

6. गले की खराश दूर करें

Pear Fruit Benefits गले में खराश गला लगना या गले में जलन जैसी समस्या को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी साबित होते हैं इसके लिए नाशपाती को काटकर छोटे पीस बना लें इसमें थोड़ा शहद मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करें और इससे गले की खराश गले में जलन या गले के दर्द में आराम मिल जाएगा इसमें नाशपाती के रस का भी उपयोग किया जा सकता है ।

7. पथरी में फायदेमंद

पथरी के रोगियों को नाशपाती का नियमित सेवन करना फायदेमंद साबित होता है यह गुर्दे की पथरी के दर्द से आराम दिलाता है साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व में मोलिक एसिड होता है जो पथरी को बनने से रोकता है और बनि हुई पथरी को तोड़ कर पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देता है जिससे पथरी रोग में आराम मिल जाता है ।

8. बालों को स्वस्थ बनाए

नाशपाती के फायदे ( Pear Benefits) मे यह बात भी मिलती है कि नाशपाती बालों को स्वस्थ बनाने में भी बहुत मदद करती है क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को स्वस्थ , चमकदार और घने बनाए रखने में सहायता करते हैं इसलिए कि इसमें ग्लूसिटोल अल्कोहल होता है जो बालों को जड़ों में जाकर उसको मजबूत करता है उसके रूखापन को दूर करता है और चमकदार व मजबूत बनाता है ।

9. दिल को स्वस्थ बनाए

नाशपाती हमारे दिल को स्वस्थ बनाने में भी बहुत सहायता करती है क्योंकि इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है और पोटेशियम दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करके उसको स्वस्थ बनाने का काम करता है जिससे हृदय में होने वाली परेशानियां को रोका जा सकता है इसलिए हृदय को सही कार्य करने और हमारे शरीर स्वास्थ्य के लिए पोटेशियम की आवश्यकता होती है जो नाशपाती से हमें मिल सकते हैं ।

10. मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह रोग में Pear का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें anti-diabetic और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो डायबिटीज से बचाव करने और डायबिटीज की समस्या को दूर करने के लिए बहुत काम के होते हैं फाइबर डायबिटीज रोग में ब्लड ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक होता है और नाशपाती में नेचरल शुगर पाया जाता है जो ब्लड शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोक देता है ।

11. सूजन को कम करें

शरीर के किसी हिस्से में चोट लगने बीमारी या किसी और कारण से सूजन हो जाए तो उस सूजन को दूर करने के लिए आप Pear का सेवन कर सकते हैं फायदा मिल जाएगा क्योंकि नाशपाती में फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में एंटी इन्फ्लेमेटरी को प्रभावित करते हैं इससे सूजन और उससे होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है ।

12. कील – मुंहासे दूर करें

कील मुंहासे , फोड़े फुंसी और त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए Nashpati Ke fayde काम आ सकते हैं क्योंकि नाशपाती में मैं खनिज और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को सुंदर बनाने उसको चमकाने और उसके स्वास्थ रखने में काफी मदद करते हैं इसके लिए नाशपाती के रस को सुबह शाम पीना चाहिए यह हमारे शरीर के खून को शुद्ध करता है जिससे कील मुंहासे और फोड़े फुंसी दूर हो जाते हैं और त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ।

Nashpati ke fayde
Nashpati Soup

नाशपाती के उपयोग – Pear Uses In Hindi

नाशपाती को आप कई तरह से उपयोग करके Pear Benefits हासिल कर सकते हैं आइए जानते हैं नाशपाती के उपयोग ।

• नाशपाती को आप सीधे तो बंद होकर छोटे-छोटे पीस काट कर काला नमक लगाकर उपयोग कर सकते हैं ।

• फ्रूट सलाद में Pear Uses किया जा सकता है

• नाशपाती का जूस बनाकर उपयोग किया जाता है ।

• नाशपाती का साबुन और डिटर्जेंट पाउडर बनाकर भी उपयोग किया जाता है ।

• चेहरे को सुंदर बनाने के लिए नाशपाती का फेस पैक बनाकर भी उपयोग किया जाता है ।

• बालों को स्वस्थ बनाने के लिए हेयर पैक बनाकर भी सर के बालों में Pear का उपयोग किया जाता है ।

• नाशपाती का सूप बनाकर भी उपयोग किया जा सकता है ।

नाशपाती के नुकसान – Pear Side Effects In Hindi

Nashpati Ke Fayde तो आपको बहुत सारे मिल जाएंगे पर इसका अत्यधिक उपयोग करने से कुछ नुकसान भी है आइए जानते नाशपाती से होने वाले नुकसान ।

• पाचन तंत्र गड़बड़ हो तो Pear खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह पाचन तंत्र को और भी खराब कर सकती है ।

• सर्दी जुखाम वाले लोगों को नाशपाती खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और इस समस्या को और बढ़ा सकती है

• बुखार में Pear Fruit खाने से बचना चाहिए इससे समस्या और बढ़ सकती है ।

• अगर नाशपाती छिलके समेत खाएं तो छुपा कर दे अच्छी तरह खाना चाहिए क्योंकि देर में हजम होता है और यह आपके पेट को खराब कर सकता है ।

• जिन लोगों को एलर्जी है उन्हें Nashpati Fruit से दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे एलर्जी बढ़ सकती है ।

नाशपाती के पोषक तत्व – Pear Nutrition Facts

सौ ग्राम नाशपाती में पाए जाने वाले पोषक तत्व ।

• पानी – 86 %

• ऊर्जा – 52 kcl

• फेट – 0.2 ग्राम

• प्रोटीन – 0.5 ग्राम

• फाइबर – 3 ग्राम

• आयरन – 0.16 मिलीग्राम

• कार्बोहाइड्रेट – 11.8 ग्राम

• कैल्शियम – 8 मिलीग्राम

• पोटेशियम – 116 मिलीग्राम

• फास्फोरस – 115 मिलीग्राम

• विटामिन ए – 28 iu

• विटामिन b1 – 0.05 ग्राम

• विटामिन b2 – 0.03 ग्राम

निष्कर्ष – CONCLUSION

नाशपाती के बारे में आपने विस्तार से पढ़ें और जाना की नाशपाती में कितने ज्यादा औषधि गुण मौजूद हैं और यह कितना उपयोगी और फायदेमंद है अब नाशपाती को अपने खाने का हिस्सा बनाएं और Nashpati Ke Fayde हासिल करें पर याद रखें की किसी रोग के लिए अगर नाशपाती का इस्तेमाल करें तो पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों में शेयर करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *