ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके | Blog Se Paise Kaise Kamaye

Blog Se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके, ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कितना आसान है?, Blog से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या हैं?, ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?, Blog से कितना पैसे कमा सकते हैं?

Blog Se Paise Kaise Kamaye :- ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? क्या आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीके क्या हैं? मेरी आय कितनी हो सकती है? क्या मैं अपने जीवन के बारे में बात कर सकता हूँ और पैसा कमा सकता हूँ? पैसे कमाने के लिए मुझे क्या ब्लॉग करना चाहिए?

यदि आप ऊपर लिखे गए प्रश्न में से कोई भी प्रश्न पूछ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। Blog Se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? के इस मेगा गाइड में, आप उन सभी पहलुओं को जानेंगे, जो आपको ब्लॉग शुरू करने में मदद करेंगे।

कुछ साल पहले, ब्लॉग या ब्लॉगिंग करना सिर्फ एक और शौक था, जो कुछ लोगों ने पूर्णकालिक नौकरी करने के अलावा किया था। आज भी, ब्लॉगिंग उसी तरह काम करती है, लेकिन बहुत कुछ बदल गया है।

2022 में, ब्लॉग या ब्लॉगिंग करना एक लाभदायक ऑनलाइन पेशा बन गया है और बड़े पैमाने पर लोग इस महान पेशे में आने के लिए एक ब्लॉग शुरू करते हैं।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके | Blog Se Paise Kaise Kamaye
ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके | Blog Se Paise Kaise Kamaye

इससे पहले कि हम ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों को जानें, आइए देखें कि इसकी क्षमता क्या है :-

भारत में, एक Professional Blogger (पेशेवर ब्लॉगर) हर महीने $10,000 तक कमा सकता है। औसतन, एक ब्लॉगर प्रति माह $300 और $400 के बीच कमा सकता है। सेलिब्रिटी ब्लॉगर हर महीने $20,000 से $30,000 की रेंज में कमा सकते हैं। पिछले कुछ वर्षों में भारत में कई लोगों के लिए ब्लॉग / ब्लॉगिंग एक गंभीर पेशे के रूप में उभरा है। लेकिन भारत में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना कितना आसान है?

कुछ पेशेवर ब्लॉगर कार्यकारी स्तर पर कर्मचारियों की वार्षिक आय से भी अधिक कमाते हैं। आज, ब्लॉगिंग तेजी से बढ़ रही है और इसे मुख्यधारा का पेशा माना जा रहा है। तो, अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। भारत में ब्लॉग/ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके यहां दिए गए हैं।

Read :- Mobile से Blogging कैसे करें? और पैसे कमाएं!

Blog se paise kaise kamaye – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके 

हम यहां ब्लॉग्गिंग/ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? या Blog से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करने वाले हैं, जो इस प्रकार से है :-

 

अपनी सेवाएं प्रदान करके पैसे कमाएं! services provide karke paise kamaye

यदि आपके ब्लॉग में कुछ उपयोगी और सूचनात्मक कंटेंट/सामग्री है, तो उस पर वेब ट्रैफ़िक को टारगेट करना आसान हो सकता है। आप अपने ऑनलाइन आगंतुकों को सशुल्क सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। कई ब्लॉगर्स के ब्लॉग में “work with me” अनुभाग होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट finance पर है, तो आप अपने आगंतुकों को व्यक्तिगत रूप से आधे घंटे के लिए 1:1 financial consulting services प्रदान कर सकते हैं और फिर इसके लिए शुल्क/पैसे ले सकते हैं।

भारत में भुगतान विभिन्न तरीकों से स्वीकार किए जा सकते हैं। आप अपने बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कह सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप भुगतान गेटवे की सहायता ले सकते हैं और ग्राहकों से इसका उपयोग करके भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। भुगतान प्रोसेसर आपकी कुल कमाई का एक छोटा प्रतिशत चार्ज कर सकता है। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

विज्ञापन नेटवर्क से पैसे कमाएं। Ad Networks se paise kamaye

विभिन्न सारे लोकप्रिय विज्ञापन नेटवर्क हैं, जहाँ से आप अपनी ब्लॉग से कमाई भी कर सकते हैं। इनमें से कुछ इस प्रकार हैं :-

  • Google Adsense (गूगल ऐडसेंस)
  • Media.net (मीडिया.नेट)
  • Ezoic (एजॉइक)
  • Facebook Audience Network Ads (फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क विज्ञापन)
  • Adknowledge (एडनॉलेज)
  • Apple Advertising (एप्पल विज्ञापन)
  • Epom (एपोम)
  • Tabola (तबोला)
  • Yahoo Network (याहू नेटवर्क)
  • Propellerads (प्रोपेलरेड्स)
  • Infolinks (इंफोलिंक्स) 
  • Adsteraa (एडस्टेरा) 
  • Adnow (एडनाउ) 
  • Adcash (एड कैश)
  • Bidvertiser (बिडवर्टाइजर) इत्यादि।

इनमें से बेस्ट एड नेटवर्क Google AdSense सबसे लोकप्रिय है। यदि किसी ब्लॉगर के पास एक स्वीकृत ऐडसेंस खाता है, तो उन्हें विज्ञापनों को प्रदर्शित करना शुरू करने के लिए बस अपनी साइट के बैकएंड पर एक कोड कॉपी करना होगा। एक ब्लॉगर के रूप में, आपके ब्लॉग हर बार जब भी आगंतुक क्लिक करते हैं या उनके विज्ञापन देखते हैं, तो आप ब्लॉग से पैसा कमाते हैं। मुद्रीकरण रणनीति उच्च ट्रैफ़िक वाले सूचनात्मक ब्लॉगों के लिए उपयुक्त है, यह देखते हुए कि Google AdSense केवल आपके खातों में राशि जमा करता है, जब आप $100 का आंकड़ा पार कर लेते हैं।

 

गूगल एडसेंस लगाकर पैसे कमाएं! Google Adsense se paise kamaye

क्या आप Google Adsense से पैसे कैसे कमाएं? के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम आपको बताना चाहूंगा कि Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Blog या Website होना जरूरी हैं। अगर आपके पास Blog नही है, तो आप यहां Free में Blog कैसे बनाएं? के बारे में पढ़ सकते हैं।

Read :- Blog कैसे शुरू करें?

जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल पोस्ट करने के बाद विजिटर आने लगेगें, तो आप Google Adsense में Account बनाकर Website जोड़ सकते हैं। वेबसाइट जोड़ने के बाद आपको एक html code मिलेगी, जिसे आपको copy करके थीम में जाकर paste करना होगा। उसके बाद जब आपकी साइट Approval हो जाती हैं, तो आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग से कमाने लगते हैं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

मीडिया.नेट से पैसे कमाएं! Media.net se paise kamaye

 Google Adsense की तरह ही Media.net ad network हैं। अगर आपका Google Adsense किसी कारण वश डिसेबल हो जाए, तो किसी दूसरे ad network को आजमा सकते हैं, जिसमें से Media.net भी एक है। 

 लेकिन Media.net से पैसे कमाने के लिए आपका ब्लॉग English language में होनी चाहिए। यह साइट केवल इंग्लिश भाषा को ही अप्रूवल करती हैं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

एजोइक से पैसे कमाएं! Ezoic se paise kamaye

Ezoic भी Google Adsense एड नेटवर्क के अल्टरनेटिव है। Ezoic Google Adsense के आलावा और भी बड़े – बड़े कंपनियों के साथ मान्यता प्राप्त है, जिसे आप भी इस पर विश्वास कर सकते हैं। अगर आपके पास Google Adsense के साथ अप्रूवल है, तो आप आसानी से Ezoic में अप्रूवल करवा सकते हैं।

 और जब आपको Ezoic का अप्रूवल मिल जाती हैं, तो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के जरिए पैसे कमाने लगते हैं। 

 

जानकारी उत्पाद बेचकर पैसे कमाएं! info products sell karke paise kamaye

यह भारत में ब्लॉगिंग या ब्लॉग से पैसे कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। यदि सोशल मीडिया से कोई मौजूदा दर्शक या ईमेल सूची का अनुसरण कर रहा है, तो आप अपने सूचना उत्पादों को डिजाइन करने और बेचने पर विचार कर सकते हैं। एक कोर्स या एक ईबुक एक सूचना उत्पाद का एक उदाहरण है। यदि एक उचित प्रणाली मौजूद है, तो सही लोगों को प्राप्त करना और अपने उत्पादों को सही समय पर पिच करना कोई कठिन काम नहीं है।

 

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं! Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने के भी बेहतरीन तरीकों में से एक हो सकते हैं। किसी विज्ञापन पर क्लिक करने की तुलना में एक प्रोडक्ट की बिक्री आपको अधिक धन दिला सकती है। Affiliate Marketing कुछ ऐसा है, जो आजकल बहुत से ब्लॉगर कर रहे हैं। यदि आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के लिए भारत में सहबद्ध विपणन कार्यक्रमों की एक सूची की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे पास एक विस्तृत सूची है, जिसे आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग में लगे रहने का एक बड़ा फायदा यह है कि इस तकनीक का इस्तेमाल लिंक्डइन, मीडियम, स्क्वरस्पेस या विक्स जैसे किसी भी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर किया जा सकता है। आपको बस अपने अनुशंसित उत्पाद का अद्वितीय सहबद्ध लिंक साझा करना होगा। हर बार जब कोई व्यक्ति उत्पाद खरीदता है, तो आप बिक्री मूल्य पर एक बड़ा कमीशन कमा सकते हैं। प्रति बिक्री अर्जित संबद्ध कमीशन 5% से 30% के बीच कहीं भी हो सकता है।

 

प्रायोजित पोस्ट से पैसे कमाएं! Sponsored Posts se paise kamaye

यदि आपके ब्लॉग में कुछ authority है और उसे वेब ट्रैफ़िक भी मिलना शुरू हो गया है, तो Sponsored Posts लिखने या पैसे के लिए उत्पादों की समीक्षा करने के लिए ऑफ़र आ सकते हैं। ऐसी कई स्थितियां हैं जब प्रायोजित लेखों या पोस्ट के लिए आपको भुगतान करने वाले व्यक्ति को अपने ग्राहकों या उनकी साइटों के लिए बैकलिंक्स की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह के बैकलिंक्स उन्हें सर्च इंजन रिजल्ट में बेहतर रैंक दिलाने में मदद कर सकते हैं।

प्रायोजित पोस्ट की कीमत आमतौर पर वेबसाइट के ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक और authority के आधार पर तय की जाती है। आप साइट पर प्रकाशित प्रत्येक प्रायोजित पोस्ट के लिए $50-$150 के बीच कहीं भी कमा सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

बैकलिंक / गेस्ट पोस्ट से पैसे कमाएं! Backlink / Guest Post se paise kamaye

Sponsored posts की तरह ही guest Post होती हैं। जैसे आपको पत्ता ही होगा की वेबसाइट को रैंक करने के लिए हाई अथॉरिटी साइट से बैकलिंक लेकर पोस्ट को रैंक करवा सकते है। तो अगर आपके साइट से बैकलिंक लेना चाहते हैं, Guest Post के जरिए दे सकते हैं।

 और Guest Post के जरिए आप उसे Backlink देंगे, तो आपको उसके बदले पैसे को भुगतान करेगा। इस तरह से भी आप अपनी ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

 

मूल विज्ञापन से पैसे कमाएं! Native advertising se paise kamaye

Native advertising (मूल विज्ञापन) भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग करता है, जो मीडिया प्रारूप के कार्य, अनुभव और उपस्थिति से मेल खाते हैं, जहां वे दिखाई देते हैं। सोशल मीडिया फीड्स में आपको ये विज्ञापन अक्सर देखने को मिलेंगे। वे बैनर विज्ञापनों या प्रदर्शन विज्ञापनों के विपरीत विज्ञापनों की तरह नहीं दिखते। ब्लॉगिंग/ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए नेटिव विज्ञापन भी एक और लोकप्रिय तकनीक है। नेटिव विज्ञापन में, एक ब्लॉगर अपने विज्ञापनदाता के लिए एक मार्केटिंग संदेश को इस तरह मिश्रित करता है कि वह विज्ञापन के बजाय संपादकीय प्रतीत होता है।

ब्लॉगिंग से अपनी आय बढ़ाने के लिए आप इन Native advertising (मूल विज्ञापन) समाधानों पर विचार कर सकते हैं :-

  • Mgid (मगिडो)
  • Taboola (तब्बूला)
  • Adsense (ऐडसेंस), क्योंकि इसमें भी देशी विज्ञापन हैं।
  • Outbrain (आउटब्रेन), जो उच्च गुणवत्ता वाले देशी विज्ञापन प्रदान करता है।

 

बैनर एड लगाकर पैसे कमाएं! Banner ad se paise kamaye

अगर आपकी वेबसाइट अच्छा खासा विजिटर आते हैं, और पॉपुलर हो चुके है, तो आपसे कंपनी बैनर एड लगवाने का ऑफर करेगी, जिससे आप banner ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

मौजूदा ग्राहकों को अपसेल करके पैसे कमाएं! existing customers upsell karke paise kamaye 

आप सहमत होंगे कि उन लोगों को बेचना आसान है, जो पहले से ही आप पर भरोसा करते हैं और आपके मौजूदा ग्राहक हैं। यदि आपके पास कोई सूचना उत्पाद है। जैसे वीडियो कोर्स या ईबुक, तो आप अन्य उत्पाद बना सकते हैं। आपके मौजूदा ग्राहकों को ये प्रासंगिक और उपयोगी लगेंगे। व्यक्तिगत कोचिंग की पेशकश करना एक और अच्छा अपसेल है। यह समूह या आमने-सामने कोचिंग हो सकता है।

 

ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करके पैसे कमाएं! Launch online courses se paise kamaye 

आपके मन में कुछ सवाल हो सकते हैं, जो इनमें से निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं :-

  • क्या 1-2 घंटे की अवधि का वीडियो कोर्स बनाया जा सकता है?
  • क्या डाउनलोड करने योग्य, चेकलिस्ट टेम्प्लेट जोड़ना संभव है?
  • क्या आपकी पाठ्यपुस्तक को वीडियो प्रारूप में बदला जा सकता है?

अगर इन सभी सवालों के जवाब सकारात्मक हैं, तो यह आपके लिए एक उपयुक्त तरीका है। आज, तकनीकी प्रगति ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करना आसान बना दिया है। बस अपनी वेबसाइट पर एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली को एकीकृत करें और अपने पाठ्यक्रम बेचना शुरू करें और अपने ब्लॉग से पैसे कमाएं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

प्रत्यक्ष विज्ञापन से पैसे कमाएं! Direct Advertisements se paise kamaye

Direct Advertisements (प्रत्यक्ष विज्ञापन) आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक स्थापित ब्लॉग है, तो आप अपनी साइट पर अपने विज्ञापन डालने के लिए सीधे ब्रांडों से जुड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ऐसा करने के लिए एजेंसियों के साथ साझेदारी कर सकते हैं। या फिर आपको कोई कंपनी ऑफर करेगी। इस तरह से भी आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

 

ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यशालाओं का संचालन करके पैसे कमाएं! Conduct online or offline workshops se paise kamaye

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छी संख्या में अनुयायियों का आनंद लेते हैं, तो वे आपको अपने विषय के विशेषज्ञ के रूप में मानते हैं। उदाहरण के लिए, आप सशुल्क कार्यशालाएं आयोजित कर सकते हैं, साथ ही पंजीकरण प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं। तो आप इस तरह से भी ब्लॉग से पैसे कमाएं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

सोशल मीडिया नेटवर्क से पैसे कमाएं! Social media networks se paise kamaye

जहां तक ​​​​ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से आपकी कमाई की क्षमता का संबंध है, आकाश सीमा है। उदाहरण के लिए, बड़े फॉलोअर्स वाले लोग अपने इंस्टाग्राम पेज पर ब्यूटी, फैशन और लाइफस्टाइल ब्रांड्स के साथ सहयोग कर सकते हैं। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 

सशुल्क समुदाय/न्यूज़लेटर शुरू करके पैसे कमाएं! paid community/newsletter se paise kamaye

क्या आपकी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में लौटने वाले आगंतुक हैं? यदि हाँ, तो आप एक सशुल्क फ़ोरम या ईमेल न्यूज़लेटर शुरू कर सकते हैं। आप इन लोगों से मासिक शुल्क, वार्षिक शुल्क या एकमुश्त शुल्क भी ले सकते हैं। 2 अलग-अलग तरीके हो सकते हैं। पेड न्यूज़लेटर्स का उपयोग बड़ा पैसा बनाने के लिए किया जा सकता है :-

  • i) फ्रीलायर्स को हतोत्साहित करने के लिए ऑनबोर्डिंग शुल्क मांगें- जबकि एक फ्रीलोडर होना गलत नहीं है, आप चाहते हैं कि ऐसे लोग हों, जो आपके द्वारा दी जाने वाली पेशकश में गंभीरता दिखाते हैं। इसलिए, शुरू करने के लिए शुल्क मांगना बेहतर है।
  • ii) आप एक नियमित शुल्क (वार्षिक/मासिक) ले सकते हैं – आप उन लोगों के साथ कुछ विशेष सामग्री साझा करना चाह सकते हैं, जिनके नाम आपकी सूची में हैं। आप अपनी क्लिप या ब्लॉग पोस्ट के रीहैश किए गए फ़ॉर्म को साझा नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए। साथ ही, इस समाचार पत्र को भेजने में निरंतरता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

 

यूट्यूब पर वीडियो ब्लॉगिंग करके पैसे कमाएं! YouTube par video blog se paise kamaye 

यह यूट्यूब से वीडियो ब्लॉग / ब्लॉगिंग का एक और बढ़ता हुआ प्रकार है, जहां वीडियो ब्लॉगर अपने दैनिक जीवन के बारे में बात करते हैं और दिखाते हैं, साथ ही एक समुदाय बनाते हैं। YouTube पर व्लॉग बहुत आम और लोकप्रिय हैं और लोकप्रिय वीडियो ब्लॉगर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। वीडियो ब्लॉगिंग के लिए कुछ लोकप्रिय विषयों में शामिल हैं :-

  • Travel (यात्रा करना)
  • Fashion (पहनावा)
  • Lifestyle (जीवन शैली)
  • Entertainment (मनोरंजन)
  • Motivation (प्रेरणा) इत्यादि।

 

Blog से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या हैं? 

Blog से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिसे आप यहां देख सकते हैं :- Google Adsense, Media.net, propellerads, infolinks, Adsteraa, Adnow, Adcash, Bidvertiser इत्यादि है।

 

ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?

ब्लॉग से कमाने के लिए ब्लॉगर्स Ad Network, Affiliate Marketing, Ebook Sell, Backlink / Guest Post, Sponcer Post इत्यादि कमाते हैं। तो इस प्रकार से ब्लॉग से कमाई होती है।

 

Blog से कितना पैसे कमा सकते हैं?

अगर Blog से कितना पैसे कमा सकते हैं? उसके बारे में बात करें, तो इसका कोई लिमिट नही है, बल्कि आपका ब्लॉग किस विषय पर है और किस एड नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, उस पर भी निर्भर करती हैं।

 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके | Blog Se Paise Kaise Kamaye

1. अपनी सेवाएं प्रदान करके पैसे कमाएं! services provide karke paise kamaye 2. विज्ञापन नेटवर्क से पैसे कमाएं। Ad Networks se paise kamaye 3. गूगल एडसेंस लगाकर पैसे कमाएं! Google Adsense se paise kamaye 4. मीडिया.नेट से पैसे कमाएं! Media.net se paise kamaye 5. एजोइक से पैसे कमाएं! Ezoic se paise kamaye 6. जानकारी उत्पाद बेचकर पैसे कमाएं! info products sell karke paise kamaye 7. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं! Affiliate Marketing se paise kaise kamaye 8. प्रायोजित पोस्ट से पैसे कमाएं! Sponsored Posts se paise kamaye 9. बैकलिंक / गेस्ट पोस्ट से पैसे कमाएं! Backlink / Guest Post se paise kamaye 10. मूल विज्ञापन से पैसे कमाएं! Native advertising se paise kamaye 11. बैनर एड लगाकर पैसे कमाएं! Banner ad se paise kamaye 12. मौजूदा ग्राहकों को अपसेल करके पैसे कमाएं! existing customers upsell karke paise kamaye 13. ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करके पैसे कमाएं! Launch online courses se paise kamaye 14. प्रत्यक्ष विज्ञापन से पैसे कमाएं! Direct Advertisements se paise kamaye 15. ऑनलाइन और ऑफलाइन कार्यशालाओं का संचालन करके पैसे कमाएं! Conduct online or offline workshops se paise kamaye 16. सोशल मीडिया नेटवर्क से पैसे कमाएं! Social media networks se paise kamaye 17. सशुल्क समुदाय/न्यूज़लेटर शुरू करके पैसे कमाएं! paid community/newsletter se paise kamaye 18. यूट्यूब पर वीडियो ब्लॉगिंग करके पैसे कमाएं! YouTube par video blog se paise kamaye

Blog से पैसे कमाने के तरीके क्या-क्या हैं?

Blog से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, जिसे आप यहां देख सकते हैं :- Google Adsense, Media.net, propellerads, infolinks, Adsteraa, Adnow, Adcash, Bidvertiser इत्यादि है।

Blog से कितना पैसे कमा सकते हैं?

अगर Blog से कितना पैसे कमा सकते हैं? उसके बारे में बात करें, तो इसका कोई लिमिट नही है, बल्कि आपका ब्लॉग किस विषय पर है और किस एड नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, उस पर भी निर्भर करती हैं।

 

Blog se paise kaise kamaye इसके अलावा आपने और क्या सीखा?

इस पोस्ट में आपने “Blog Se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं? Blog से पैसे कमाने के 15+ तरीके” के आलावा ब्लॉग से कैसे कमाई होती हैं? ब्लॉग से कितना पैसे कमा सकते है? इत्यादि के आलावा और भी बहुत कुछ। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं?

 तो अगर आपको इस पोस्ट से कुछ help मिली हो या कुछ सीखने को मिला हो, तो Please! नीचे दिए मेरे Social Media Account को Subscribe, Fallow & Like जरुर करें।

 YouTube, Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Linkedin, Facebook Group, Tumblr, Telegram और कोशीश करें, कुछ नया सीखें और दूसरों को सिखाएं। चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *