About global warming in Hindi – हिंदी में ग्लोबल वार्मिंग के बारे में

About global warming in Hindi, हिंदी में ग्लोबल वार्मिंग के बारे में, Hindi global warming, ग्लोबल वार्मिंग हिंदी में, Image about global warming – ग्लोबल वार्मिंग के बारे में इमेज

 

About global warming in Hindi – हिंदी में ग्लोबल वार्मिंग के बारे में

Global Warming ke bare me hindi :- औद्योगिक क्रांति के बाद से, वैश्विक वार्षिक तापमान में कुल मिलाकर 1 डिग्री सेल्सियस या लगभग 2 डिग्री फ़ारेनहाइट से थोड़ा अधिक की वृद्धि हुई है। 1880 के बीच—जिस वर्ष सटीक रिकॉर्डकीपिंग शुरू हुई—और 1980

 यह हर 10 वर्षों में औसतन 0.07 डिग्री सेल्सियस (0.13 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ गया। 1981 के बाद से, हालांकि, वृद्धि की दर दोगुनी से अधिक हो गई है:- पिछले 40 वर्षों से, हमने वैश्विक वार्षिक तापमान में प्रति दशक 0.18 डिग्री सेल्सियस, या 0.32 डिग्री फ़ारेनहाइट की वृद्धि देखी है।

  परिणाम? एक ऐसा ग्रह जो कभी अधिक गर्म नहीं रहा। 1880 के बाद से 10 सबसे गर्म वर्षों में से नौ 2005 के बाद से हुए हैं- और रिकॉर्ड पर 5 सबसे गर्म वर्ष 2015 के बाद से हुए हैं।

  जलवायु परिवर्तन से इनकार करने वालों ने तर्क दिया है कि बढ़ते वैश्विक तापमान में एक “ठहराव” या “मंदी” रही है, लेकिन पर्यावरण अनुसंधान पत्र पत्रिका में प्रकाशित 2018 के एक पेपर सहित कई अध्ययनों ने इस दावे को खारिज कर दिया है।

 

Read also :- About Global Warming in Hindi

 

 ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव पहले से ही दुनिया भर के लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। अब जलवायु वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला है कि हमें 2040 तक ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करना होगा यदि हम एक ऐसे भविष्य से बचना चाहते हैं,

  जिसमें दुनिया भर में रोजमर्रा की जिंदगी इसके सबसे खराब, सबसे विनाशकारी प्रभावों से चिह्नित हो: अत्यधिक सूखा, जंगल की आग, बाढ़, उष्णकटिबंधीय तूफान, और अन्य आपदाएं जिन्हें हम सामूहिक रूप से जलवायु परिवर्तन के रूप में संदर्भित करते हैं।

  ये प्रभाव सभी लोगों द्वारा किसी न किसी तरह से महसूस किए जाते हैं, लेकिन सबसे अधिक तीव्रता से वंचितों, आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाले और रंग के लोगों द्वारा अनुभव किए जाते हैं, जिनके लिए जलवायु परिवर्तन अक्सर गरीबी, विस्थापन, भूख और सामाजिक अशांति का एक प्रमुख चालक होता है।

Read also :- Global Warming Article 300-600 words

Hindi global warming – ग्लोबल वार्मिंग हिंदी में

Global Warming Hindi :- ग्लोबल वार्मिंग, मानव गतिविधियों के कारण पूर्व-औद्योगिक काल (1850 और 1900 के बीच) के बाद से पृथ्वी की जलवायु प्रणाली का दीर्घकालिक ताप है, मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन के जलने से, जो पृथ्वी के वायुमंडल में गर्मी-फँसाने वाले ग्रीनहाउस गैस के स्तर को बढ़ाता है।

  इस शब्द का प्रयोग अक्सर जलवायु परिवर्तन शब्द के साथ एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है, हालांकि बाद वाला मानव और प्राकृतिक रूप से उत्पादित वार्मिंग और हमारे ग्रह पर इसके प्रभाव दोनों को संदर्भित करता है।  इसे आमतौर पर पृथ्वी के वैश्विक सतह के तापमान में औसत वृद्धि के रूप में मापा जाता है।

 पूर्व-औद्योगिक अवधि के बाद से, मानव गतिविधियों का अनुमान है कि पृथ्वी के वैश्विक औसत तापमान में लगभग 1 डिग्री सेल्सियस (1.8 डिग्री फ़ारेनहाइट) की वृद्धि हुई है, एक संख्या जो वर्तमान में प्रति दशक 0.2 डिग्री सेल्सियस (0.36 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ रही है। यह स्पष्ट है कि मानव प्रभाव ने वातावरण, महासागर और भूमि को गर्म कर दिया है।

 जलवायु परिवर्तन औसत मौसम पैटर्न में एक दीर्घकालिक परिवर्तन है जो पृथ्वी के स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक जलवायु को परिभाषित करने के लिए आया है।  इन परिवर्तनों में व्यापक रूप से देखे गए प्रभावों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो इस शब्द के समानार्थी हैं।

 

Image about global warming – ग्लोबल वार्मिंग के बारे में इमेज

Global Warming image :- आप यहां ग्लोबल वार्मिंग से सबंधित Image या Photo को देख सकते हैं। 

About global warming
About global warming
About global warming
About global warming
About global warming
About global warming

Global warming Wikipedia, Global warming Introduction, Global warming causes, What are the effects of global warming, 

What is global warming for kids, Global warming facts, Global warming 2022, 10 causes of global warming,

ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध PDF, ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध, ग्लोबल वार्मिंग से बचाव के उपाय, ग्लोबल वार्मिंग के लाभ और हानि, पृथ्वी पर तापमान की वृद्धि के क्या कारण है, ग्लोबल वार्मिंग का मानव जीवन पर प्रभाव,

ग्लोबल वार्मिंग का चित्र, ग्लोबल वार्मिंग के लिए उत्तरदायी गैस, ग्लोबल वार्मिंग प्रोजेक्ट, ग्रीन हाउस प्रभाव तथा ग्लोबल वार्मिंग क्या है, ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध इंग्लिश में, ग्लोबल वार्मिंग विकिपीडिया, प्रदूषण वार्मिंग क्या है, ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध 200 शब्दों में

 

About global warming in Hindi के बारे में अंतिम शब्द

 तो दोस्तों आपको यह लेख “About global warming in Hindi – हिंदी में ग्लोबल वार्मिंग के बारे में” के बारे में जानकारी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *