2022 में Blog kaise banayen step by step – ब्लॉग कैसे बनाएं? 2022 में पूरी जानकारी!

2022 में Blog kaise banayen step by step, ब्लॉग कैसे बनाएं २०२२ में स्टेप बाय स्टेप, Blogger/WordPress पर blog कैसे बनाएं?, Blog Kaise banayen step by step in Hindi, Blogger Blog Kaise Banayen, WordPress Blog Kaise Banayen, Blog Kaise Banayen aur paise kaise kamaye, News blog kaise banayen, You tube par blog Kaise banayen, Free blog kaise banayen, Mobile se Blog kaise banayen, Tech Blog Kaise Banayen

ब्लॉग कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप, ब्लॉग कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी, वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं? ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाएं?, फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?, मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं? यूट्यूब ब्लॉग कैसे कमाएं?

 क्या आपके भी मन में ऊपर लिखे गए इस तरह का सवाल आ रहे है और आप इसे ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं, तो आप चिंता न लें, क्योंकि आप हम आपको ये सभी डाउट को क्लियर करने वाले हैं इस पोस्ट में तो आप यह को पूरा पढ़ें :-

2022 में Blog kaise banayen step by step - ब्लॉग कैसे बनाएं? 2022 में पूरी जानकारी!
2022 में Blog kaise banayen step by step – ब्लॉग कैसे बनाएं? 2022 में पूरी जानकारी!

2022 में Blog kaise banayen step by step – ब्लॉग कैसे बनाएं? 2022 में पूरी जानकारी!

Blog kaise banaye :- ब्लॉग कैसे बनाएं? आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है कि Blog kaise banayen और उससे पैसे कैसे कमाएं? चाहे कोई भी ब्लॉग हो, Blogger, WordPress, YouTube इत्यादि। तो आपको उसके लिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए पढ़ते है, और जानते हैं Blog kaise banayen step by step, लेकिन उससे पहले ब्लॉग क्या हैं? उसके बारे में जानते हैं!

 

What is Blog? In Hindi – ब्लॉग क्या हैं?

एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है, जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित होती है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। 

 लोकप्रिय संस्कृति में हम अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा कि आप इस गाइड में देखेंगे, आप किसी भी कल्पनाशील विषय पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

 

What is Blog Post in Hindi – ब्लॉग पोस्ट क्या है?

एक ब्लॉग पोस्ट कोई भी लेख, समाचार टुकड़ा या गाइड है, जो किसी वेबसाइट के ब्लॉग अनुभाग में प्रकाशित होता है। एक ब्लॉग पोस्ट आम तौर पर एक विशिष्ट विषय या क्वेरी को कवर करता है, प्रकृति में शैक्षिक है, 600 से 2,000+ शब्दों तक है, और इसमें अन्य मीडिया प्रकार जैसे कि चित्र, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और इंटरेक्टिव चार्ट भी शामिल होते हैं।

ब्लॉग पोस्ट आपको और आपके व्यवसाय को किसी भी विषय के बारे में अपनी वेबसाइट पर अंतर्दृष्टि, विचार और कहानियां प्रकाशित करने की अनुमति देते हैं। वे आपको ब्रांड जागरूकता, विश्वसनीयता, रूपांतरण और राजस्व बढ़ाने यानि पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, वे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

लेकिन ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट बनाना शुरू करने के लिए आपको पहले सीखना होगा कि एक ब्लॉग कैसे शुरू करें। आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

 

Blog Kaise banaye step by step in Hindi – ब्लॉग कैसे बनाएं? २०२२

इस पोस्ट में हम आपको Blog बनाने के लिए जरुरी steps को बताने वाले हैं, जब आप इस पोस्ट को पढ़ लेते हैं, तो उसके बाद आप “Blog Kaise Banaye” सवाल को कभी दुबारा सर्च नहीं करेंगे, ये मेरा दावा है, क्योंकि इस पोस्ट में Beginner के लिए भी Blogging को एकदम आसान तरीके से समझाया है।

Blog बनाना आसान है, लेकिन अगर आपने इसे पहले कभी नहीं किया है, तो आपके लिए ब्लॉग बनाना एक बहुत बड़ा काम लग सकता है। लेकिन हम आपको यहां Blog kaise banayen step by step आपको केवल आठ मिनट में शुरू से अंत तक एक ब्लॉग बनाने का तरीका बताने वाले हैं, जिसमें आपको किसी कंप्यूटर की भी आवश्यकता नहीं है। आपको बस इंटरनेट का उपयोग और लगभग 10 मिनट का समय चाहिए, और इस पोस्ट के अंत तक, पढ़ना ब्होगा! आइए शुरू करें …

 

Step 1.:- ब्लॉग का नाम चुनें। (Choose Blog Name)

अधिकांश ब्लॉगर आपको बताएंगे कि आपकी साइट के लिए एक यादगार, एसईओ-अनुकूल नाम खोजना महत्वपूर्ण है, जो प्रासंगिक है लेकिन किसी भी ट्रेडमार्क नाम का उल्लंघन नहीं करता है। इसलिए, आपको सबसे पहले Blog के लिए ऐसा नाम चुनना जरूरी है, जो पहले से पंजीकृत नहीं है। NameMesh और Fusible जैसे टूल बेसिक डोमेन सर्च करने में मदद करते हैं।

 

Step 2.:- अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें। (Get Online Blog)

 जब आप Blog का नाम choose कर लिए, तो उसके बाद आपकी साइट को लॉन्च करना इसका सिर्फ आधा है। जब लोग आपके द्वारा लिखी गई बातों को पढ़ना चाहते हैं या आपके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको कहीं जाने की आवश्यकता है। वर्डप्रेस, टाइपपैड और टम्बलर जैसी लोकप्रिय होस्टिंग साइटों के माध्यम से सबसे आसान तरीका है।

 वह चुनें जो आपकी रुचियों और बजट के अनुकूल हो और एक खाते के लिए साइन अप करें (अधिकांश मुफ़्त हैं)। एक बार आपके पास वह खाता हो जाने के बाद, आप अपने डोमेन पर ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर स्थापित कर सकते हैं।

 

Step 3.:- एक थीम चुनें और अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें। (Select Theme and Design Blog)

अपनी ब्लॉग के लिए खुद की अनूठी थीम ढूंढना और चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको सैकड़ों या हजारों में से एक का उपयोग करने के बजाय अपनी ब्लॉग डिजाइन दृष्टि तैयार करने की अनुमति देता है। एक कस्टम थीम का महंगा होना भी जरूरी नहीं है, क्योंकि बहुत सारी साइटें हैं, जो आपको केवल कुछ डॉलर में एक professional दिखने वाला टेम्पलेट बनाने में मदद करेंगी।

 Unsplash, TemplateMonster, और ThemeForest जैसी साइटों में सभी थीम 5-10 डॉलर से भी कम में उपलब्ध हैं। यदि आपको डिज़ाइन सहायता की आवश्यकता है, तो Fiverr या Upwork देखें।

 

Step 4.:- अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें। (Customize your blog)

अपने नए ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को अनुकूलित करने के लिए, आपको सीखना होगा कि फोंट कैसे बदलें, चित्र जोड़ें और अपनी सामग्री प्रदर्शित करने वाले विजेट डालें। एक बार जब आप अपनी साइट को तैयार और चालू कर लेते हैं, तो इसे सजाने का समय आ गया है। ऐसी थीम चुनें, जो दर्शाती हैं कि आप कौन हैं और संभावित पाठकों को आपके व्यक्तित्व में झांकने की अनुमति दें।

 

Step 5.:- अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें। (Write & publish post)

आपकी पहली पोस्ट महत्वहीन लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, जो आप एक ब्लॉगर के रूप में कर सकते हैं। एक दिलचस्प परिचय तैयार करने में कुछ समय बिताएं, जो आपके ब्रांड के मूल्यों और व्यक्तित्व को दर्शाता है। यह आपके पाठकों को यह दिखाने का मौका है कि आपको क्या विशिष्ट बनाता है, इसलिए इसे बर्बाद न करें! आप अच्छे से ब्लॉग पोस्ट को लिखें और पब्लिश करें।

 

Step 6.:- सर्च इंजन के लिए अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें। (Optimize blog for search engines)

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट लोगों के लिए खोजने और नेविगेट करने में आसान हो, लेकिन आप यह भी चाहते हैं कि यह खोज इंजन के लिए उपयोगी हो। जब कोई व्यक्ति Google या बिंग पर खोज करता है, तो वे एक प्रासंगिक उत्तर (या कम से कम, एक प्रवेश बिंदु) की तलाश में होते हैं। यदि आपकी साइट उनके खोज परिणामों में प्रकट नहीं होती है, तो उनके आपके पृष्ठ पर आने से पहले ही आपने उन्हें खो दिया है।

इसलिए आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में लाने के लिए ज्यादा seo और optimize करें, ताकि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को जायदा लोगों तक पूछा सके और उससे मिले ट्रैफिक को पैसे में बदल सकते हैं।

 

Step 7.:- अपने ब्लॉग का प्रचार करें। (Promote your blog)

ऑडियंस हासिल करने का सबसे तेज़ तरीका सोशल मीडिया या सर्च-इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) के माध्यम से अपनी सामग्री को बढ़ावा देना है-जैसे ही यह सामने आता है। आपके पास जितने अधिक पोस्ट होंगे, और वे जितने बेहतर होंगे, आपकी आवाज़ फैलाने और नए पाठक प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आदर्श रूप से, आपके पास ब्लॉग शुरू होने से पहले कम से कम छह पोस्ट लिखी होंगी ताकि आप लाइव होने के ठीक बाद ट्रैफ़िक की एक स्थिर लहर की सवारी कर सकें।

 और आप अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें। पोस्ट लिखकर पब्लिश करें, बैकलिंक बनाएं, सोशल मीडिया पर शेयर करें इत्यादि करके अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें।

 

Step 8.:- ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं। (Make money blogging)

अधिकांश ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग, विज्ञापन, उत्पाद प्लेसमेंट और प्रायोजन बेचकर, किसी अन्य कंपनी या संगठन के क्लाइंट के रूप में ब्लॉगिंग करके या यहां तक कि अपने उत्पादों को बेचकर भी पैसा कमाते हैं। यदि आप सीखना चाहते हैं कि आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो हमारी पोस्ट पढ़ें कि कैसे अपनी खुद की Blog kaise Banaye or Paise Kaise Kamaye। यह आरंभ करने के लिए एक उत्कृष्ट प्राइमर है।

Read :- Blog से पैसे कैसे कमाएं?

Blogger Blog Kaise Banaye – ब्लॉगर ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create a Blogger Blog :- ब्लॉगर पर एक नया ब्लॉग कैसे शुरू करें, और एक इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करके अपने ब्लॉग पेज पर एक नई पोस्ट कैसे बनाएं। ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के लिए आप किसी भी मोबाइल या डेस्कटॉप इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

Step 1.:- अपने इंटरनेट ब्राउज़र या कोई भी सर्च इंजन में blogger टाइप करके सर्च करें। या फिर https://www.blogger.com टाइप करें और सर्च करें।

Step 2.:- Create Your Blog बटन पर क्लिक करें। यह पेज के बीच में एक नारंगी रंग का बटन है। आप चाहे तो अपने Google खाते से साइन इन कर सकते हैं। या फिर आप जिस भी email ID से ब्लॉग बनाना चाहते हैं, उस ईमेल आईडी को दर्ज करने sign in करें।

Step 3.:- Sign in करने के लिए अपना Google ईमेल या फ़ोन नंबर दर्ज करें। उसके बाद Next पर क्लिक करें।

Step 4.:- फिर अपना खाता का पासवर्ड जो रखे हैं, उसे दर्ज करें। और Next (अगला) बटन पर क्लिक करें। 

Step 5.:- Choose a name for your blog में अब आपको Title में आप जिस नाम का ब्लॉग बनाना चाहते है, उस Blog का नाम टाइप करें। आप चाहेंगे, तो कभी भी अपने ब्लॉग के Title को बदल सकते हैं।

Step 6.:- Choose a URL for your blog में आपको url बनाना है, तो अपने ब्लॉग का url बनाने के लिए अपने ब्लॉग का नाम लिखकर 123 या xyz लिखकर Next बटन पर क्लिक करें। 

अगर आप url का मतलब नही जानते हैं, तो आप यहां समझ सकते हैं। मेरा साइट का नाम Rojpadhe है और उसका url बना https://www.rojpadhe.com/___ हैं।

तो अब आपका Blogger पर Blog बनकर तैयार हो गए है। अब आप Blog के डैशबोर्ड में New Post पर क्लिक करके अपने पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं।

Read :- Blog के लिए में पूरी जानकारी!

WordPress Blog Kaise Banaye – वर्डप्रेस ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create a WordPress Blog :- आप यहां जानेंगे कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बना सकते हैं :-

Step 1.:- वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक Domain और Hosting योजना को चुनें। और इसे Buy करें।

Step 2.:- अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को setup करने के लिए Email ID और Password दर्ज करके Sign in करना होगा।

Step 3.:- फिर अब आपको WordPress Install और Setup करना होगा WordPress Blog को। 

Step 4.:- उसके बाद आपको Blog Design करने के Theme या Template को बदलना होगा।

Step 5.:- अब आपका wordpress blog बन गए हैं। अब आप इसमें पोस्ट लिखकर पब्लिश, Pulgin सेटअप, ब्लॉग कस्टमाइज इत्यादि कर सकते हैं। 

इस तरह से आपका wordpress blog बनकर तैयार होते हैं।

 

Youtube par blog Kaise banaye – यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create a YouTube Blog :- क्या आप Youtube Blog बनाना चाहते हैं। अगर आप YouTube पर Blog बनाना चाहते हैं, तो आप इस तरह से बना सकते हैं :-

Step 1.:- आपको सबसे पहले Email ID को बनाना होगा।

Step 2.:- Email ID बनाने के बाद आपको YouTube Channel को Create करना होगा।

Step 3.:- YouTube Channel Create करने के बाद आपको YouTube Channel को कस्टमाइज करना होगा।

Step 4.:- Youtube channel customize होने के बाद आपको Video Create करना होगा।

Step 5.:- Video Create होने के बाद अब आप इसे अपने YouTube Channel पर Upload करें।

इस तरह से आप YouTube Channel बनाकर Video Upload करके Blogging कर सकते हैं।

 

Free blog kaise banaye – फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Free Blog :- अगर आप जानना चाहते हैं कि Free blog kaise banaye – फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि फ्री ब्लॉग बनाने के बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, जिसे आप यहां क्लिक करके Free में Blog कैसे बनाएं? पर पढ़ सकते हैं।

 

Mobile se Blog kaise banaye – मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Blog on Mobile :- अगर हम बात करें कि क्या हम मोबाइल से ब्लॉग बना सकते है, तो हम बताना चाहूंगा कि हां आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन एक बात आती है कि आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

 अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं, लेकिन यह समझ नही आ रहा है कि कौन सा ब्लॉग बनाए तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं :- Blogging के प्रकार और Blog बनाने का प्रोसेस सब उसी तरह है, जिस तरह हम ऊपर बताएं।

Read:- Mobile से Blogging कैसे करें? 

Tech Blog Kaise Banaye – टेक/टीच ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Tech Blog :- Tech Blog बनाने के लिए भी आपको ऊपर बताएं गए प्रोसेस की तरह ही फॉलो करके बना सकते है, लेकिन ब्लॉग नाम में आपका Tech Blog का नाम होगा। उसी तरह से आप टेक / टीच ब्लॉग को बना सकते हैं।

 

Blog banane ke baad post kaise likhe – पहला पोस्ट कैसे लिखें?

Blog bana lene ke baad post ko hum kaise likhen :- आपको ब्लॉग कैसे बनाएं के बारे में जानकारी मिल गई है। अब समय आ गया है कि आप अपना पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें। 

1. ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप जानते हैं।

कुछ भी लिखने से पहले, अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए एक विषय चुनें। विषय शुरू करने के लिए बहुत सामान्य हो सकता है। आप जिसके बारे में अच्छा से जानते है, उसके बारे में लिखें, ताकि आपको कुछ दिन ब्लॉग करके छोड़ना न पड़ें।

 

2. ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कम मात्रा वाले कीवर्ड को टारगेट करें।

Google में कम खोजों वाला कीवर्ड ढूंढना (हम लगभग 10 से 150 मासिक खोजों पर ब्लॉग करने की सलाह देते हैं)। ये विषय कम प्रतिस्पर्धा प्रदान करते हैं और इसलिए आपके नए ब्लॉग पोस्ट को अधिक आसानी से रैंक करने की अनुमति देनी चाहिए।

किसी विषय को चुनने के लिए, आप या तो पारंपरिक विचार-मंथन सत्र कर सकते हैं या Keyword research कर सकते हैं। हम बाद वाले का सुझाव देते हैं, क्योंकि आप वास्तव में देख सकते हैं कि कितने लोग उस विषय की तलाश कर रहे हैं।

हालांकि यह डराने वाला लग सकता है, शुरुआती लोगों के लिए इन खोजशब्दों को खोजना वास्तव में काफी सरल है, खासकर कुछ खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों की मदद से। इस प्रकार के ब्लॉगिंग टूल – जिसमें Google Keyword Planner, SEMrush, Ahrefs इत्यादि शामिल हैं – अब हम आपको सीधे उन शर्तों की ओर इशारा करते हैं, जिन्हें आपको शामिल करना चाहिए।

 यदि आप SEO (एसईओ) और Keyword Research (खोजशब्द अनुसंधान) के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो एक त्वरित ऑनलाइन एसईओ पाठ्यक्रम लेने के लिए कुछ समय निकालना सार्थक है, जिनमें से कई मुफ्त में यूट्यूब पर उपलब्ध हैं।  

 

3. Google आपके दर्शकों के खोज इरादे को समझने के लिए शब्द है।

आपको अपना विषय मिल गया है – अब, आपको यह जांचना होगा कि उपयोगकर्ता का खोज इरादा ब्लॉग पोस्ट द्वारा पूरा किया जाएगा या नहीं।

इसका क्या मतलब है? अगर कोई “Keyword kya hai” की तलाश कर रहा है, तो वे एक ट्यूटोरियल, एक आरेख, एक लेख या एक उत्पाद की तलाश में हो सकते हैं, जो समस्या को ठीक कर सके। यदि वे पहले तीन की तलाश कर रहे हैं, तो आप अच्छे हैं – जिसे ब्लॉग पोस्ट में शामिल किया जा सकता है। हालांकि, एक उत्पाद अलग है, और आपकी ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं करेगी। और आप यह भी देखें कि जिस टॉपिक पर पोस्ट लिख रहे हैं, उससे सबंधित और क्या जानकारी को सर्च किया जा रहा हैं।

आप खोज आशय की दोबारा जांच कैसे करते हैं? Google शब्द और परिणामों को देखें। यदि अन्य लेख और ब्लॉग पोस्ट उस पद के लिए रैंक करते हैं, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं। यदि आपको केवल प्रमुख प्रकाशनों के उत्पाद पृष्ठ या सूचियाँ मिलती हैं, तो अपनी पहली पोस्ट में शामिल करने के लिए एक नया विषय खोजें।

 

4. उस विषय से संबंधित प्रश्न और शब्द खोजें।

आपके पास एक बेहद अनोखा विषय है, जिसे अभी तक कुछ ही लोगों ने कवर किया है। संबंधित या आसन्न विषयों को कवर करके इसे स्पष्ट करने का समय आ गया है।

आप निम्नलिखित टूल्स का प्रयोग करें :-

  • जनता को जवाब दें :- जब आप कीवर्ड रिसर्च टूल में अपना कीवर्ड डालते हैं, तो यह आपको उस शब्द से संबंधित प्रश्नों की एक सूची देगा।
  • गूगल :- गूगल आपका सबसे अच्छा दोस्त है। शब्द खोजें और “People also ask (लोग भी पूछते हैं)” और “People also search for (लोग भी खोजते हैं)” के अंतर्गत देखें। पोस्ट में उन विषयों पर लिखना सुनिश्चित करें।

 

5. एक कामकाजी टाइटल को रखें।

आप कुछ अलग काम करने वाले टाइटल/शीर्षकों को रख सकते हैं – दूसरे शब्दों में, अपने लेखन पर ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करने के लिए उस विषय पर आने की पुनरावृत्ति।

उदाहरण के लिए, आप अपने विषय को “Blogging karne ka tarika” या “Blogging kaise kare” तक सीमित करने का निर्णय ले सकते हैं। एक कार्यशील Title विशिष्ट है और आपकी पोस्ट का मार्गदर्शन करेगा ताकि आप लिखना शुरू कर सकें।

 

Blog कैसे बनाएं step by step के बारे में अंतिम शब्द 

 तो दोस्तों आपने इस पोस्ट में 2022 में Free में Mobile से YouTube/WordPress/Blogger Blog को कैसे बना सकते हैं? और इसके आलावा और भी बहुत कुछ सीखा।

तो अगर आपको इस पोस्ट से कुछ help मिली हो या कुछ सीखने को मिला हो, तो Please! नीचे दिए मेरे Social Media Account को Subscribe, Fallow & Like जरुर करें।

 YouTube, Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Linkedin, Facebook Group, Tumblr, Telegram और कोशीश करें, कुछ नया सीखें और दूसरों को सिखाएं। चलो बनायें Digital India जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद। 

Blog Kaise Banaye aur paise kaise kamaye, News blog kaise banayen, Blog kaise banayen step by step, Blog Kaise banayen step by step in Hindi, WordPress Blog Kaise Banayen

WordPress Blog Kaise Banayen, Blog Kaise Banayen aur paise kaise kamaye, News blog kaise banayen, You tube par blog Kaise banayen, Free blog kaise banayen, Mobile se Blog kaise banayen, Tech Blog Kaise Banayen

Blog kaise banayen ब्लॉग कैसे बनाएं? FAQ

2022 me Blog kaise banaye step by step

Step 1.:- ब्लॉग का नाम चुनें। (Choose Blog Name) Step 2.:- अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें। (Get Online Blog) Step 3.:- एक थीम चुनें और अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें। (Select Theme and Design Blog) Step 4.:- अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें। (Customize your blog) Step 5.:- अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें। (Write & publish post) Step 6.:- सर्च इंजन के लिए अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें। (Optimize blog for search engines) Step 7.:- अपने ब्लॉग का प्रचार करें। (Promote your blog) Step 8.:- ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं। (Make money blogging)

ब्लॉग कैसे बनाएं? २०२२ में

Step 1.:- ब्लॉग का नाम चुनें। Step 2.:- अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें। Step 3.:- एक थीम चुनें और अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें। Step 4.:- अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें। Step 5.:- अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें। Step 6.:- सर्च इंजन के लिए अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें। Step 7.:- अपने ब्लॉग का प्रचार करें। Step 8.:- ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं।

What is Blog? In Hindi - ब्लॉग क्या हैं?

एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है, जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित होती है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

What is Blog Post in Hindi - ब्लॉग पोस्ट क्या है?

एक ब्लॉग पोस्ट कोई भी लेख, समाचार टुकड़ा या गाइड है, जो किसी वेबसाइट के ब्लॉग अनुभाग में प्रकाशित होता है। एक ब्लॉग पोस्ट आम तौर पर एक विशिष्ट विषय या क्वेरी को कवर करता है|

Blog banane ke baad post kaise likhe - पहला पोस्ट कैसे लिखें?

1. ऐसा विषय चुनें जिसके बारे में आप जानते हैं। 2. ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कम मात्रा वाले कीवर्ड को टारगेट करें। 3. Google आपके दर्शकों के खोज इरादे को समझने के लिए शब्द है। 4. उस विषय से संबंधित प्रश्न और शब्द खोजें। 5. एक कामकाजी टाइटल को रखें।

Youtube par blog Kaise banaye - यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create a YouTube Blog :- क्या आप Youtube Blog बनाना चाहते हैं। अगर आप YouTube पर Blog बनाना चाहते हैं, तो आप इस तरह से बना सकते हैं :- Step 1.:- आपको सबसे पहले Email ID को बनाना होगा। Step 2.:- Email ID बनाने के बाद आपको YouTube Channel को Create करना होगा। Step 3.:- YouTube Channel Create करने के बाद आपको YouTube Channel को कस्टमाइज करना होगा। Step 4.:- Youtube channel customize होने के बाद आपको Video Create करना होगा। Step 5.:- Video Create होने के बाद अब आप इसे अपने YouTube Channel पर Upload करें। इस तरह से आप YouTube Channel बनाकर Video Upload करके Blogging कर सकते हैं।

Free blog kaise banaye - फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Free Blog :- अगर आप जानना चाहते हैं कि Free blog kaise banaye - फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं? तो हम आपको बताना चाहेंगे कि फ्री ब्लॉग बनाने के बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, जिसे आप यहां ऊपर क्लिक करके Free में Blog कैसे बनाएं? पर पढ़ सकते हैं।

Mobile se Blog kaise banaye - मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Blog on Mobile :- अगर हम बात करें कि क्या हम मोबाइल से ब्लॉग बना सकते है, तो हम बताना चाहूंगा कि हां आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन एक बात आती है कि आप किस तरह का ब्लॉग बनाना चाहते हैं।

Tech Blog Kaise Banaye - टेक/टीच ब्लॉग कैसे बनाएं?

How to Create Tech Blog :- Tech Blog बनाने के लिए भी आपको ऊपर बताएं गए प्रोसेस की तरह ही फॉलो करके बना सकते है, लेकिन ब्लॉग नाम में आपका Tech Blog का नाम होगा। उसी तरह से आप टेक / टीच ब्लॉग को बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *