Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) Blog शुरू करने के 6 आसान तरीके जानिए step by step full guide in hindi 2022 में, Blog kaise shuru kar sakte hai, Blog kya hai, ब्लॉग क्या है?

क्या आप ब्लॉग शुरू करने के बारे में एक आसान गाइड की तलाश कर रहे हैं? तो आज हम इस पोस्ट में Blog kaise shuru kare (step by step full guide in hindi) चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आपको दिखाएगी कि केवल सबसे बुनियादी कंप्यूटर कौशल के साथ 20 मिनट में एक प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते हैं?

 इसलिए आप जब आप इस पोस्ट के इस गाइड को पूरा पढ़ने के बाद आपके पास एक खूबसूरत ब्लॉग होगा, जो दुनिया के साथ साझा करने के लिए तैयार है।

 यह गाइड विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए बनाया गया है। मैं इसे पूरी तरह से स्पष्ट करने के लिए ढेर सारे चित्रों के उपयोग करते हुए बताए गए हैं।

 यदि आप किसी भी समय अटक जाते हैं या आपके कोई प्रश्न हैं, तो बस मुझे एक संदेश भेजें और मैं आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करूंगा।

 मेरा नाम Ramji Thakur है, और मैं आज आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने का तरीका बताने जा रहा हूँ। मैं 2020 से ब्लॉग और वेबसाइट बना रहा हूं। उस समय में मैंने अपने कई ब्लॉग लॉन्च किए हैं, और सैकड़ों अन्य लोगों को भी ऐसा करने में मदद की है।

 मुझे पता है कि ब्लॉग शुरू करना भारी और डराने वाला लग सकता है। यह पोस्ट मुफ़्त मार्गदर्शिका शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग के बारे में है, और आपको सिखाएगी कि कैसे सबसे बुनियादी कंप्यूटर कौशल के साथ ब्लॉगर बनें। तो चाहे आप 8 के हों या 88 के, आप 20 मिनट में अपना खुद का ब्लॉग कैसे बना सकते हैं।

 मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि जब मैं पहली बार ब्लॉग बनाना सीख रहा था तो मैंने बहुत सारी गलतियाँ कीं। आप मेरे अनुभव का लाभ उठा सकते हैं ताकि आप अपना ब्लॉग बनाते समय वही गलतियाँ न दोहराएं। 

 मैंने यह मुफ़्त मार्गदर्शिका इसलिए बनाई है ताकि एक पूर्ण शुरुआतकर्ता यह सीख सके कि कैसे जल्दी और आसानी से ब्लॉग बनाया जाए? Blog kaise shuru kar sakte hai और इससे पैसे कमा सकते हैं।

तो, आप ब्लॉग कैसे शुरू करते हैं? नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए लगभग आप 20 मिनट में ब्लॉग बनाना सीख जायेगें, जिससे आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। उससे पहले हम यह जानते हैं कि आखिर ब्लॉग क्या है? What is a blog?

Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग क्या है? What is a blog?

Blog kya hai :- एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है, जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित होती है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है। 

 लोकप्रिय संस्कृति में हम अक्सर समाचार ब्लॉग या सेलिब्रिटी ब्लॉग साइटों के बारे में सुनते हैं, लेकिन जैसा कि आप इस गाइड में देखेंगे, आप किसी भी कल्पनाशील विषय पर एक सफल ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

 ब्लॉगर अक्सर व्यक्तिगत दृष्टिकोण से लिखते हैं, जो उन्हें अपने पाठकों से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्लॉगों में एक “टिप्पणियां” अनुभाग भी होता है जहां आगंतुक ब्लॉगर के साथ पत्राचार कर सकते हैं। टिप्पणी अनुभाग में अपने आगंतुकों के साथ बातचीत करने से ब्लॉगर और पाठक के बीच संबंध को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

 

 पाठक से यह सीधा संबंध ब्लॉग शुरू करने के मुख्य लाभों में से एक है। यह कनेक्शन आपको अन्य समान विचारधारा वाले लोगों के साथ बातचीत करने और विचारों को साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको अपने पाठकों के साथ विश्वास बनाने की भी अनुमति देता है। आपके पाठकों का विश्वास और वफादारी होने से आपके ब्लॉग से पैसा कमाने का द्वार भी खुल जाता है, जिसके बारे में मैं इस गाइड में चर्चा किए हैं।

अच्छी खबर यह है कि इंटरनेट अभी विकास के साथ विस्फोट कर रहा है। पहले से कहीं अधिक लोग ऑनलाइन हैं। वृद्धि में इस विस्फोट का अर्थ है आपके ब्लॉग के लिए अधिक संभावित पाठक। संक्षेप में, यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अभी से बेहतर समय नहीं है। चलिए आपका ब्लॉग शुरू करते हैं!

 

Blog kaise shuru kare – 6 चरणों में ब्लॉग कैसे शुरू करें?

  1. एक ब्लॉग का नाम चुनें। आप अपने ब्लॉग के लिए एक वर्णनात्मक नाम को सोचकर चुनें।
  2. अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए एक अच्छी होस्टिंग और डोमेन को चुनें।
  3. अपने ब्लॉग को अनुकूलित करने के लिए ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट चुनें और उसमें कस्टमाइज करें।
  4. एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट को लिखें और प्रकाशित करें। 
  5. अपने ब्लॉग का प्रचार करें। अधिक लोगों को अपना ब्लॉग पढ़ने के लिए प्रेरित करें।
  6. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग को मुद्रीकरण विकल्पों को चुनें।

 

क्या आपको ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

ब्लॉग शुरू करने के बारे में गलत धारणाओं में से एक यह है कि सफल होने के लिए आपको एक महान लेखक होने की आवश्यकता है। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है। चीजों पर व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए लोग ब्लॉग साइटों को पढ़ते हैं, इसलिए अधिकांश ब्लॉगर बहुत ही अनौपचारिक और संवादी शैली में लिखते हैं।

और फॉर्मेट की वजह से कई सफल ब्लॉगर एक ही ब्लॉग पर कई तरह के टॉपिक के बारे में लिखते हैं।

इसके अलावा, एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी विषय पर विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, एक कुकिंग ब्लॉग को पढ़ने वाले लोग किसी खाद्य वैज्ञानिक की पाठ्यपुस्तक नहीं पढ़ना चाहते हैं, वे किसी ऐसे व्यक्ति के अनुभव सुनना चाहते हैं, जिसने वास्तव में कुछ वास्तविक भोजन बनाने या पकाने इत्यादि से सबंधित पोस्ट लिखे हैं।

 

एक ब्लॉगर के रूप में सफल होने के लिए वास्तव में केवल एक आवश्यकता है: अपने विषय के लिए जुनून।

इसके मूल में, ब्लॉगिंग आपके ज्ञान को दुनिया के साथ साझा करने के बारे में है। आप उन चीजों के बारे में लिखना, जिनके बारे में आप भावुक हैं, एक सफल ब्लॉग शुरू करने की प्रक्रिया को इतना आसान बना देता है। जब तक आप उन चीजों के बारे में लिख रहे हैं, जिनमें आप वास्तव में रुचि रखते हैं, आपका जुनून चमकेगा और आपके आगंतुकों को रुचि रखेगा।

 

Blog kaise shuru kare (step by step full guide in hindi) ब्लॉग शुरू करने के तरीके

 आप यहां Blog शुरू करने के 6 आसान तरीकों को step by step full guide in hindi को पूरा पढ़ सकते हैं :-

 

Step 1: ब्लॉग का नाम चुनें।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने ब्लॉग का नाम क्या रखें? या किस विषय पर ब्लॉग शुरू करें?, तो आप नीचे पैराग्राफ को पढ़ें।

यदि आपके पास अपने ब्लॉग के नाम के लिए पहले से ही एक विचार है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच कर सकते हैं कि किसी और ने इसे पहले से पंजीकृत यानि Buy (खरीद) तो नहीं लिए है।

 आप जिस भी domain प्रदाता से domain buy करना चाहते हैं, उस वेबसाइट में जाकर सर्च करें। मेरी Domain GoDaddy और Hostinger से हैं। 

  • कोई भिन्न डोमेन एक्सटेंशन आज़माएं. यदि .com संस्करण पहले से पंजीकृत है, तो भी आप नाम का .net या .org संस्करण प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • छोटे शब्द जोड़ें। “a”, “my”, “best”, या “the” जैसे शब्द। उदाहरण के लिए, इस साइट को rojpadhe.com के बजाय rojpadhen.com कहा जाता है।
  • शब्दों के बीच में डैश जोड़ें। उदाहरण के लिए, Roj-padhen.com

 

ब्लॉग का विषय और नाम कैसे चुनें?

यदि आपके पास पहले से किसी नाम के लिए कोई विचार नहीं है, तो पहला कदम अपने ब्लॉग का विषय चुनना है।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस बारे में ब्लॉग किया जाए, तो एक अच्छा ब्लॉग विषय खोजने के कुछ तरीके हैं, जिसे आप यहां पढ़ सकते हैं :-

  • Life experiences (जीवन के अनुभव)। हर किसी के पास जीवन के अनुभव से सीखे गए सबक हैं। इस ज्ञान को साझा करना समान स्थितियों में दूसरों के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मैंने हाल ही अपने या किसी के जीवन (जीवनी) के बारे में अपना ब्लॉग शुरू करने में मदद की। उसके पास इस विषय के बारे में दूसरों के साथ साझा करने के लिए बहुत अनुभव और ज्ञान है, और इससे उसे समान परिस्थितियों में दूसरों के साथ जुड़ने में मदद मिली है।

उन चीजों के बारे में सोचें जो आपने जीवन में अनुभव की हैं। यह आपके परिवार से संबंधित हो सकता है (उदाहरण: घर पर रहने के बारे में एक ब्लॉग), काम (ग्राहकों से निपटने के अनुभवों के बारे में एक ब्लॉग), या अन्य जीवन के अनुभव (एक बीमारी जैसे परेशान समय से निपटने के बारे में एक ब्लॉग या तलाक, या खुशी के समय के बारे में जैसे शादी या बच्चे के जन्म की तैयारी)।

  • A personal blog (एक निजी ब्लॉग)। एक व्यक्तिगत ब्लॉग आपके बारे में एक ब्लॉग है। इसमें आपके द्वारा दैनिक आधार पर की जाने वाली चीजों से लेकर यादृच्छिक विचारों और विचारों तक कई तरह के विषय शामिल होंगे। यह सिर्फ एक विषय पर टिके बिना अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करने का एक शानदार तरीका है।
  • Hobbies & passions (शौक और जुनून)। शौक या अन्य रुचियां जिनके बारे में आप भावुक हैं, शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। खाना पकाना, यात्रा करना, फ़ैशन, खेलकूद और कार सभी उत्कृष्ट उदाहरण हैं। लेकिन अधिक अस्पष्ट शौक के बारे में ब्लॉग भी सफल हो सकते हैं, क्योंकि आपके दर्शक सचमुच इंटरनेट के साथ दुनिया में कोई भी हैं।

एक बार जब आपके पास कोई विषय हो, तो यह आपके ब्लॉग नाम को चुनने का समय है, जिसे आपके डोमेन नाम के रूप में भी जाना जाता है।

 

एक अच्छा ब्लॉग नाम वर्णनात्मक होना चाहिए ताकि संभावित आगंतुक तुरंत बता सकें कि आपका ब्लॉग किस बारे में है।

यदि आप एक विशिष्ट विषय के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से डोमेन नाम चुनते समय उसे किसी तरह से शामिल करना चाहेंगे। हालांकि कोशिश करें कि सिर्फ एक शब्द पर ही रुकें नहीं। उदाहरण के लिए, एक cooking blog में “cooking” शब्द होना जरूरी नहीं है। “food”, “recipes” और “allrecipes” शब्द भी लोगों को बताएंगे कि आपका blog खाना पकाने के बारे में है।

यदि आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने की योजना बना रहे हैं, जहां आप विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हैं, तो मैं आपके नाम या इसके कुछ बदलाव का उपयोग करने की सलाह देता हूं, क्योंकि आपका ब्लॉग आपके बारे में है।

 उदाहरण के लिए, मेरे पास foods.com ब्लॉग है। यदि आप पाते हैं कि आपका नाम पहले से ही लिया गया है तो आप अपना मध्य नाम या मध्य नाम भी जोड़ सकते हैं। या आप “foodblog.com” या “foods के साथ ब्लॉगिंग” जैसी विविधता का उपयोग कर सकते हैं।

  • एक बार जब आपके पास कुछ नाम विचार होने के बाद आपको एक डोमेन एक्सटेंशन चुनना होगा ।
  • एक .com डोमेन एक्सटेंशन सबसे पसंदीदा है, लेकिन .net या .org भी काम करता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉग डोमेन के प्रयोजनों के लिए • आपके पास शब्दों के बीच कोई स्थान नहीं हो सकता है। तो “food के साथ recipes” foodandrecipes.com बन जाता है।

 

Step 2: अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग और डोमेन को चुनें।

अब जब आपने एक ब्लॉग नाम चुन लिया है, तो अब समय आ गया है कि आप अपने ब्लॉग को ऑनलाइन करें। यह कठिन या तकनीकी लग सकता है, लेकिन नीचे दिए गए चरण आपको सही दिशा में ले जाएंगे और प्रक्रिया को आसान बना देंगे ।

अपने ब्लॉग को चलाने और चलाने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होती है :- ब्लॉग होस्टिंग (जिसे वेब होस्टिंग भी कहा जाता है) और ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर। अच्छी खबर यह है कि ये आम तौर पर एक साथ पैक किए जाते हैं।

एक ब्लॉग होस्ट एक कंपनी है, जो आपके ब्लॉग के लिए सभी फाइलों को संग्रहीत करती है और जब वे आपके ब्लॉग नाम में टाइप करते हैं, तो उन्हें उपयोगकर्ता को वितरित करते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग होस्ट होना चाहिए ।

अपने ब्लॉग को बनाने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर भी होना चाहिए। इस गाइड में मैं आपको बताऊंगा कि वर्डप्रेस ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके ब्लॉग कैसे बनाया जाता है, क्योंकि यह सबसे लोकप्रिय, अनुकूलन योग्य और उपयोग में आसान है।

 

मैं जिस वेब होस्ट की अनुशंसा करता हूं, और जो मैं आपको दिखाता हूं कि इस गाइड में कैसे उपयोग करना है, वह होस्टिंगर् है । मैं व्यक्तिगत रूप से Hostinger का उपयोग करता हूं और मैं उन्हें सभी नए ब्लॉगर्स के लिए अनुशंसा करता हूं क्योंकि 

  • वे आपके कस्टम डोमेन नाम को मुफ्त में पंजीकृत करेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई और इसे नहीं ले सकता।
  • यदि आप किसी कारण से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके पास 30 दिन की मनी बैक गारंटी है।
  • वे वर्डप्रेस ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर की एक निःशुल्क, स्वचालित स्थापना प्रदान करते हैं (जो मैं आपको इस गाइड में उपयोग करने का तरीका दिखाता हूं)।
  • वे विश्वसनीय वेब होस्टिंग प्रदान करते हैं, जिसे 2005 से वर्डप्रेस द्वारा अनुशंसित किया गया है और वे वर्तमान में 2 मिलियन से अधिक ब्लॉग और वेबसाइटों की मेजबानी करते हैं।
  • उनके पास फोन या वेब चैट के माध्यम से सहायक 24/7 ग्राहक सेवा है।

 

Domain और Hosting कैसे खरीदें और WordPress install करें।

  1. सबसे पहले आप Hostinger के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
  2. अब आप अपनी होस्टिंग प्लान को चुनें। मेरा सुझाव है कि शुरुआत करने वाले ब्लॉगर्स को मूल योजना मिले। अपनी योजना चुनने के लिए “select” पर क्लिक करें।
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
  3. बाएं बॉक्स में अपना domain (डोमेन) नाम टाइप करें और फिर Ragistration (पंजीकरण) प्रक्रिया शुरू करने के लिए “next” पर क्लिक करें।
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन नाम है और आप इसे अपने ब्लॉग के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने मौजूदा डोमेन को दाहिने बॉक्स में टाइप करें और फिर “next” पर क्लिक करें। सही बॉक्स का उपयोग तभी करें जब आपने डोमेन रजिस्टर करने के लिए पहले भुगतान किया हो!

  1. Ragistration (पंजीकरण) पृष्ठ पर अपना बिलिंग विवरण को भरें।
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
  2. आपको अपना होस्टिंग पैकेज और विकल्प भी चुनना होगा। और Sign in या Login करें।
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
    Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

प्रत्येक हिस्टिंगर खाता योजना में वह सब कुछ है, जो आपको अपने ब्लॉग को चलाने और चलाने के लिए चाहिए, जिसमें एक मुफ्त कस्टम डोमेन नाम, आसान वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन, वेब होस्टिंग और कस्टम ईमेल पते (जैसे [email protected]) शामिल हैं।

मैं “डोमेन गोपनीयता और सुरक्षा” को छोड़कर अतिरिक्त पैकेज के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करता हूं। जबकि यह कड़ाई से आवश्यक नहीं है, डोमेन गोपनीयता आपकी व्यक्तिगत जानकारी (नाम, पता, फोन, ईमेल) को पंजीकृत डोमेन स्वामियों के सार्वजनिक डेटाबेस से छिपा कर रखती है। फिर अब आपको अपना होस्टिंगर अकाउंट और पासवर्ड बनाना होगा। एक खाता और पासवर्ड सेट करें।

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको एक इंस्टॉलेशन हेल्पर के पास ले जाया जाएगा। चूंकि आप इस ट्यूटोरियल का अनुसरण कर रहे हैं, आप सीधे डैशबोर्ड पर ले जाने के लिए अगले कुछ पृष्ठों पर “skip step” पर क्लिक कर सकते हैं।

  1. वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंस्टॉल करें। 

अब सिस्टम अपने आप वर्डप्रेस इनस्टॉल कर लेगा। एक बार इंस्टॉल पूरा हो जाने पर अपने ब्लॉग के व्यवस्थापक क्षेत्र में लॉग-इन करने के लिए शीर्ष दाईं ओर “लॉग इन वर्डप्रेस” बटन पर क्लिक करें।

Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

अपने ब्लॉग को स्थापित करने में समस्या आ रही है? यहां सहायता प्राप्त करें।

 

Step 3: अपना ब्लॉग टेम्प्लेट/थीम को कस्टमाइज़ करें।

मैं एक ब्लॉग कैसे शुरू करूं? अब आप यहां बिना कुछ समस्या एक सुंदर ब्लॉग बनाएं और अनुकूलित करते हुए देख रहे हैं। अगर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को थीम को कॉस्टिमाइज करना जानते है, तो ठीक है।

 अगर आप टेम्प्लेट या थीम को कॉस्टिमाइज करना नहीं जानते है, तो आप YouTube में WordPress Theme को कस्टमाइज कैसे करें? सर्च करके सिख सकते हैं। या फिर नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़ सकते हैं।

 

अपने ब्लॉग का डिज़ाइन बदलना

लॉग इन करने के बाद आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड में होंगे। यह वह जगह है, जहाँ आप अपने ब्लॉग में कोई भी परिवर्तन कर सकते हैं।

 हर किसी के पास एक अलग विचार होता है कि वे अपने ब्लॉग को कैसे देखना चाहते हैं। वर्डप्रेस के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप कुछ ही क्लिक के साथ अपना पूरा लेआउट और डिज़ाइन बदल सकते हैं।

वर्डप्रेस में, ब्लॉग लेआउट को “Themes” के रूप में जाना जाता है। ब्लॉग थीम क्या है? थीम्स आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के संपूर्ण डिजाइन को नियंत्रित करती हैं। अपना विषय बदलने के लिए आप बाएं मेनू पर “Appearance” टैब पर क्लिक करने जा रहे हैं।

Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?
Blog kaise shuru kare in hindi (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | ब्लॉग क्या है?

आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग पर पहले से ही कई मुफ्त में वर्डप्रेस थीम स्थापित हैं: Twenty Seventeen, Twenty Sixteen आदि। ये अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, साफ-सुथरे दिखने वाले थीम हैं, जो लगभग किसी भी प्रकार के ब्लॉग के लिए काम कर सकते हैं। वास्तव में, दुनिया के कई शीर्ष ब्लॉगर इनमें से किसी एक थीम का उपयोग करते हैं।

जब तक आपके मन में अपने ब्लॉग के लिए बहुत विशिष्ट डिज़ाइन न हो, मेरा सुझाव है कि आप इनमें से किसी एक थीम का उपयोग शुरू करने के लिए करें। हमारे उदाहरण के लिए, आइए “Twenty Sixteen” वर्डप्रेस थीम का उपयोग करें। अपने ब्लॉग पर थीम को सक्रिय करने के लिए, थीम पर होवर करें और “Activate” बटन पर क्लिक करें। इतना ही! आपने सिर्फ एक क्लिक से अपने ब्लॉग का पूरा डिज़ाइन बदल दिया है!

यदि आपको पहले से इंस्टॉल की गई कोई भी थीम पसंद नहीं है, तो आप आसानी से हजारों अन्य मुफ्त में यानी फ्री में वर्डप्रेस थीम में से चुन सकते हैं। एक नया वर्डप्रेस थीम स्थापित करने के लिए, बाएं मेनू पर “Appearance” टैब पर क्लिक करें और फिर “New Theme” पर क्लिक करें।

 

यह वर्डप्रेस थीम सर्च स्क्रीन है। चुनने के लिए हजारों थीम हैं। आप एक नई वर्डप्रेस थीम को सक्रिय करके किसी भी समय अपना संपूर्ण डिज़ाइन बदल सकते हैं। अपनी पसंद की थीम खोजने के लिए, मेरा सुझाव है कि आप “Popular” टैब पर क्लिक करें और ब्राउज़ करना शुरू करें। जब आपको वह मिल जाए जो आपको पसंद हो तो नीले “Install” बटन पर क्लिक करें।

एक बार थीम इंस्टॉल हो जाने के बाद अपने ब्लॉग पर थीम को सक्रिय करने के लिए “Activate” पर क्लिक करें। अपनी नई थीम को क्रियान्वित होते देखने के लिए, अपने ब्लॉग पर जाएँ और एक नज़र डालें!

अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने का सबसे आसान तरीका है अपनी थीम बदलना, लेकिन आप कई अन्य कस्टमाइज़ेशन भी कर सकते हैं। एक गहन चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के लिए अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को अनुकूलित करने पर मेरी पूरी पोस्ट देखें। 

 

Step 4: एक नया ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें और इसे प्रकाशित करें।

अब जब आपका ब्लॉग तैयार हो गया है और चल रहा है, तो वास्तव में कुछ ब्लॉगिंग करने का समय आ गया है! आइए आपकी पहली सामग्री बनाते हैं।

बाएं Menu पर जाएं और “Post” पर क्लिक करें। अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें।

आप देखेंगे कि वहां पहले से ही एक पोस्ट है। यह प्रत्येक नए वर्डप्रेस ब्लॉग पर एक डिफ़ॉल्ट पोस्ट है, और हमें इसकी आवश्यकता नहीं है। इसे हटाने के लिए पोस्ट के ठीक नीचे “Trash” पर क्लिक करेंगें।

अब एक नई पोस्ट लिखने के लिए, “Add New” लिंक पर क्लिक करेंगें।

अब आप पोस्ट एडिटर स्क्रीन पर हैं। ऊपर वाले बॉक्स में अपनी पोस्ट का शीर्षक दर्ज करें और फिर निचले बॉक्स में अपनी पोस्ट लिखना शुरू करें।

यदि आप अपनी पोस्ट में एक तस्वीर जोड़ना चाहते हैं, तो “Add Image” आइकन पर क्लिक करें और अपने कंप्यूटर से एक तस्वीर अपलोड करने के लिए “Upload” पर क्लिक करें। आप अगली स्क्रीन पर चित्र आकार में समायोजन कर सकते हैं। जब आप तैयार हों तो चित्र जोड़ने के लिए “Insert into post” पर क्लिक करें।

एक बार जब आप अपनी पोस्ट पूरी कर लेते हैं, तो नई पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर “Publish” बटन पर क्लिक करें।

 

Content (सामग्री) जो आपके ब्लॉग पर होनी चाहिए।

आपके ब्लॉग को दो मुख्य प्रकार की Content (सामग्री) प्रदान करनी चाहिए :- Static Content (स्थिर सामग्री) और Dynamic Content (गतिशील सामग्री)।

 

  1. Static Content (स्थिर सामग्री) :- आपके ब्लॉग में कुछ आवश्यक पृष्ठ होने चाहिए, जो स्पष्ट रूप से विज़िटर को आवश्यक उपकरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हों। इन पृष्ठों पर सामग्री स्थिर है, जिसका अर्थ है – सामग्री नहीं बदलती है, या कम से कम बहुत बार नहीं। ये मुख्य रूप से शीर्ष-स्तरीय पृष्ठ हैं, जिन तक आपके ब्लॉग पर एक मेनू के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।

आपके ब्लॉग को दुनिया में लॉन्च करने से पहले ये स्थिर सामग्री पृष्ठ अच्छी तरह से मौजूद होने चाहिए। शामिल करने के लिए महत्वपूर्ण स्थिर पृष्ठ :-

  • About Us – इस पृष्ठ में लेखक (लेखकों) के जीवनी सारांश के साथ-साथ एक मिशन वक्तव्य भी शामिल होना चाहिए। इन सवालों के जवाबों के बारे में सोचें: विषय के प्रति आपका जुनून कैसे विकसित हुआ? आप दुनिया को क्या बताना चाहते हैं? आपका अंतिम लक्ष्य क्या है? अपने बारे में About Us Page में विस्तार से वर्णन करें।
  • Contact Us – एक संपर्क पृष्ठ आगंतुक को लेखक तक पहुंचने के लिए एक स्थान प्रदान करता है, जो बदले में, आगंतुक को यह आश्वासन प्रदान करता है कि आप एक वास्तविक और पहुंच योग्य लेखक हैं। आप अपना भौतिक पता, फ़ोन नंबर और कस्टम ईमेल पता जोड़ सकते हैं। या आप अपनी व्यक्तिगत पहचान की जानकारी को निजी रखने के लिए एक साधारण संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। आपको यहां अपने सभी सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक भी डालने चाहिए।

आपके ब्लॉग के अलावा, जिसे आम तौर पर होम/मुख्य पृष्ठ पर पेश किया जाता है, ये दो महत्वपूर्ण पृष्ठ आपके शीर्ष (शीर्षलेख) मेनू पर दिखाई देने चाहिए और आसानी से उपयोग किए जा सकते हैं। आप इस पृष्ठ के शीर्ष पर एक नज़र डाल सकते हैं यह देखने के लिए कि मैंने इन पृष्ठों को शीर्षलेख मेनू में कैसे शामिल किया है। यदि आपको सहायता चाहिए, तो अपने ब्लॉग मेनू को अनुकूलित करने के लिए यह विस्तृत मार्गदर्शिका देखें।

 

अन्य स्थिर पृष्ठ जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं लेकिन कम सामान्यतः सोचे जाते हैं :-

 

  • Disclaimer Page :- यदि आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने का इरादा रखते हैं, तो आपको उन तरीकों का वर्णन करना होगा, जिनसे आप आय उत्पन्न करना चाहते हैं। FTC दिशानिर्देशों के अनुसार, यह एक पूर्ण रूप से आवश्यक पृष्ठ है, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी उत्पाद पर चर्चा कर रहे हैं और उसका समर्थन कर रहे हैं, और उत्पाद से जुड़कर लाभ की स्थिति में हैं, तो इस संबंध का खुलासा किया जाना चाहिए।
  • Privacy Policy :- यदि आप किसी भी तरह से अपने आगंतुकों से डेटा एकत्र करते हैं, तो आपको एक गोपनीयता नीति पृष्ठ जोड़ना होगा, जो आगंतुकों को बताता है कि आप डेटा कैसे एकत्र कर रहे हैं, आप इसका उपयोग कैसे कर रहे हैं, और यदि आप उस डेटा को साझा कर रहे हैं। यदि आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense या Google Analytics खाता लागू करते हैं, तो एक गोपनीयता नीति का उपयोग किया जाना चाहिए। यह पेज CCPA (कैलिफ़ोर्निया कंज्यूमर प्राइवेसी एक्ट) और GDPR (जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन) के लिए आवश्यक है, और आपके वर्डप्रेस ब्लॉग पर डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल है।
  • Terms of Service :- यदि आपका ब्लॉग भी एक स्टोर चला रहा है या सेवाएं बेच रहा है, तो आपकी संभावित देयता को कम करने के लिए Terms of Service पृष्ठ रखना एक अच्छा विचार है।

 

ये आवश्यक Static pages (स्थिर पृष्ठ) आमतौर पर ब्लॉग के पाद लेख मेनू से जुड़े होते हैं। उन्हें कम से कम होम पेज से दृश्यमान और पहुंच योग्य होना चाहिए। फिर से, इस पृष्ठ के निचले भाग को देखें कि यह व्यवहार में कैसा दिखता है।

आपके ब्लॉग और व्यवसाय के लिए क्या उपयुक्त है, इसके आधार पर आप अन्य स्थिर पृष्ठ शामिल करना चुन सकते हैं। सामान्य स्थिर पृष्ठ उदाहरण भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए एक विज्ञापन पृष्ठ, एक दान पृष्ठ, आपके क्षेत्र के भीतर आगंतुकों को आपके पसंदीदा लिंक पर निर्देशित करने के लिए एक संसाधन पृष्ठ और विचार और सामग्री प्रस्तुत करने के लिए एक पृष्ठ है।

 

  1. Dynamic Content (गतिशील सामग्री) :- आपकी गतिशील सामग्री आपका ब्लॉग है और आपके द्वारा पेश की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सामग्री है। यह वह जगह है, जहां आप, निर्माता के रूप में, ब्लॉग को अपने ब्रांड की सूचनात्मक सामग्री से भर देंगे, जो आपके दर्शकों को जानकार युक्तियों, तथ्यों, राय और कहानियों के साथ आपूर्ति करती है। इस तरह आप अपने आगंतुकों को संलग्न करते हैं और उन्हें और अधिक के लिए वापस आते रहते हैं।

आपकी ब्लॉग सामग्री नियमित अंतराल पर नियमित रूप से प्रस्तुत की जानी चाहिए। सामग्री बनाने के लिए महीनों की प्रतीक्षा कभी भी निम्नलिखित का निर्माण नहीं करेगी। साप्ताहिक रूप से सामग्री पोस्ट करना और इन पोस्ट पर ट्रैफ़िक लाना आपके ब्रांड को बनाने में मदद करेगा।

 

बढ़िया से seo friendly ब्लॉग पोस्ट/सामग्री कैसे लिखें?

प्रत्येक पोस्ट लंबी, सूचनात्मक और आकर्षक होनी चाहिए। नियमित रूप से नए ब्लॉग पोस्ट विचारों के साथ आना हमेशा आसान नहीं होता है और आप चीजों को जीवंत और रोचक बनाए रखने के लिए स्वर और यहां तक कि विषय को मिलाने के लिए स्वतंत्र हैं। आखिरकार, यह आपकी जगह है। लेकिन कुछ तत्व हैं, जिन्हें सामग्री के प्रत्येक भाग को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। आप अच्छे से ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नीचे बताए गए बिंदु को पढ़ सकते हैं।

  • Define the content (सामग्री को परिभाषित करें) :- बढ़िया से ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए एक आकर्षक पोस्ट शीर्षक बनाएं, जो जिज्ञासा को उत्तेजित करे और क्लिक को प्रोत्साहित करे। अपने लेख के विषय को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए अपनी पोस्ट के पहले पैराग्राफ का उपयोग करें और पाठक को पढ़ने के लिए एक संभावित हुक प्रदान करें।
  • The Longer the Better (जितना लंबा बेहतर होगा) – लेकिन इसे तोड़ दें : आप जितनी अधिक जानकारी और विवरण शामिल करेंगे, उतना ही बेहतर होगा। लेकिन आगंतुक स्किम करना शुरू कर देंगे, यदि सामग्री में एक मील लंबा लंबा पैराग्राफ होता है, और वे आने की तुलना में तेज़ी से बाहर निकलेंगे। अपने पैराग्राफ को बीच में रिक्त स्थान के साथ छोटा रखें, सूचियों और स्टैंडआउट उद्धरणों का उपयोग करें, Image (छवियों) का उपयोग करें, और हमेशा Heading (शीर्षक) और Subheading (उप-शीर्षक) शामिल करें ताकि विज़िटर वह ढूंढ सकें जो वे ढूंढ रहे हैं।
  • Engage The Reader (पाठक को शामिल करें) :- प्रत्येक पोस्ट के अंत में, आगंतुकों को शामिल करने के लिए उपयोग की जाने वाली एक सामान्य रणनीति आपके दर्शकों के लिए एक सार्थक प्रश्न प्रस्तुत कर रही है और उन्हें टिप्पणियों में उत्तर देने के लिए कह रही है। यह सरल उपाय सगाई को दस गुना बढ़ा सकता है।
  • Original Content (मूल सामग्री) :- आपकी सामग्री हमेशा मूल होनी चाहिए। यानी की खुद से ही लिखें। कभी भी साहित्यिक चोरी न करें, जिससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी सामग्री आपके दिल, आपके दिमाग, आपके ज्ञान के आधार और आपके अनुभव से आनी चाहिए। आप अपने क्षेत्र में दूसरों से विषय के विचार प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि सामग्री आप से आती है।
  • Original Photos (मूल तस्वीरें) :- जहां मुफ्त छवि साइटों से स्टॉक छवियों को शामिल करना आसान है, वहीं अपने स्वयं के फ़ोटो और ग्राफिक कार्य को शामिल करना और भी बेहतर है। एक अन्य विचार यह है कि निःशुल्क चित्र लें और उन्हें एक निःशुल्क फ़ोटो संपादक के साथ जोड़-तोड़ करें।
  • Edit Your Work (अपना कार्य संपादित करें) :- आपके ब्लॉग की सामग्री को पर्याप्त रूप से संपादित किया जाना चाहिए। कई टंकण और व्याकरण संबंधी त्रुटियों की तरह कुछ भी अव्यवसायिक नहीं है। यदि आपको व्याकरण में कुछ पुनश्चर्या पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है, तो एक लेखन आवेदन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • Publishing Your Blog (अपना ब्लॉग प्रकाशित करना) :- अच्छी तरह से पोस्ट लिखने के Publish करें। पोस्ट लिखने के बाद भी आपका ब्लॉग प्लेसहोल्डर पेज दिखेगा।

बधाई हो! अब आप जानते हैं कि अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें और बढ़िया से ब्लॉग पोस्ट को कैसे प्रकाशित करें!

 

Step 5: अपने ब्लॉग का प्रचार करें।

एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ब्लॉग बनाना और बढ़िया सामग्री लिखना अभी शुरुआत है। अपने ब्लॉग पर विज़िटर लाने के लिए आपको इसे बढ़ावा देने में कुछ समय देना होगा, खासकर जब आप पहली बार शुरू करते हैं।

नीचे दी गई रणनीतियाँ आपके ब्लॉग को अधिक पाठकों के सामने लाने में मदद करेंगी। आपको हर रणनीति का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है – कुछ को आजमाएं और देखें कि आपके लिए क्या अच्छा है।

 

Alert Your Inner Circle (अलर्ट योर इनर सर्कल)

सबसे पहले जिन लोगों को आपके ब्लॉग के बारे में पता होना चाहिए, वे आपके आंतरिक घेरे हैं। इसमें आपके क्षेत्र में परिवार, मित्र और सहकर्मी शामिल हैं। उन्हें अनुयायी बनने के लिए प्रोत्साहित करें, उन्हें अपने नए ब्लॉग का उल्लेख करने के लिए कहें, और – सबसे महत्वपूर्ण बात – उन्हें धन्यवाद दें।

 

Use Social Media (सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें।)

जब आप इसे ज़्यादा नहीं करना चाहते हैं, तब भी आप YouTube, Facebook, Twitter, Pinterest, Instagram, linkedin, Tumblr और Telegram  जैसे “बड़े लोगों” के साथ खाते बनाना चाहते हैं। आपको अपने खातों पर अपनी नवीनतम सामग्री के लिए एक लिंक पोस्ट करना चाहिए, लेकिन आप प्रासंगिक समाचार और अन्य स्रोतों के लिंक भी पोस्ट कर सकते हैं, जो आपके पाठकों को दिलचस्प लग सकते हैं। हैशटैग का उपयोग करना और अपने अनुयायियों के साथ जुड़ना न भूलें!

 

 मेरे ब्लॉग पर विज़िटर लाने के मेरे पसंदीदा तरीकों में से एक है फेसबुक और ट्विटर जैसे मेरे सामाजिक खातों पर लिंक पोस्ट करना। यह बहुत अच्छा है, क्योंकि न केवल आपके मित्र लिंक देखते हैं, बल्कि यदि आपके मित्र अपने मित्रों के साथ लिंक साझा करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपके विज़िटर को कई गुना बढ़ा देता है। यदि आपने अपने ब्लॉग पर उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाई है, तो सोशल मीडिया आपके ब्लॉग के वायरल होने का एक तरीका है।

 

Comment on Other Blogs (अन्य ब्लॉग पर टिप्पणी करें।)

अपने समुदाय में अन्य ब्लॉग खोजें और उनके साथ जुड़ें। टिप्पणी अनुभाग का उपयोग करते हुए, अपना परिचय दें और आकर्षक और रचनात्मक टिप्पणियाँ छोड़ें। कई आपको अपने ब्लॉग का लिंक छोड़ने की अनुमति देंगे। अपने समुदाय के प्रमुख ब्लॉगर्स के साथ संबंध बनाने के बाद, आप अपने आप को उनके रैंक में शीघ्रता से पाएंगे।

 

Engage with Your Visitors (अपने आगंतुकों के साथ जुड़ें।)

जब आपके पाठक आपकी पोस्ट पर टिप्पणियां छोड़ते हैं, तो हमेशा उनके साथ जुड़ें। उनकी टिप्पणियों और प्रश्नों का उत्तर दें, उन्हें “पसंद” और पुष्टि दें। जब यह स्पष्ट हो जाता है कि लेखक अपने समुदाय और पाठकों की परवाह करता है, तो आगंतुकों को स्वाभाविक रूप से लौटने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

 

Collaborate with other bloggers (अन्य ब्लॉगर्स के साथ सहयोग करें।)

अपने क्षेत्र के सम्मानित सदस्यों के साथ सहयोग करके अपने ब्लॉगिंग समुदाय में शामिल हो जाएं। सहयोग में अतिथि पोस्टिंग, एक दूसरे के ब्लॉग और उत्पादों को बढ़ावा देना, और टिप्पणियों और सोशल मीडिया के माध्यम से नियमित रूप से बातचीत करना शामिल है।

 

Post Regularly (नियमित रूप से पोस्ट करें।)

नियमित रूप से सामग्री पोस्ट करें। एक संपादकीय कैलेंडर बनाएं और उससे चिपके रहें। एक अच्छा ब्लॉगर शुरू करने के लिए प्रति सप्ताह कम से कम एक बार पोस्ट करता है। यदि आप पदों के बीच लंबे अंतराल रखते हैं, तो आपके अनुयायी कम हो जाएंगे और आपकी वृद्धि गंभीर रूप से बाधित हो जाएगी। शेड्यूल पर पोस्ट करना आसान नहीं है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है, जिसका आपको पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

 

Create an Email List (एक ईमेल सूची बनाएं।)

ईमेल सूची का उपयोग करके अपने ब्लॉग का प्रचार करें। अपने ब्लॉग पर नए विज़िटर प्राप्त करने के अलावा, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके वर्तमान विज़िटर वापस आ रहे हैं। यह वह जगह है, जहाँ ईमेल मार्केटिंग एक बड़ी भूमिका निभाती है। 

अपने आगंतुकों के ईमेल पते एकत्र करके (उनकी अनुमति के साथ), फिर जब आप अपने ब्लॉग पर नई सामग्री पोस्ट करते हैं, तो आप उन्हें सूचित कर सकते हैं। इससे लोग आपके ब्लॉग पर वापस आते रहते हैं, जो न केवल आपको समय के साथ अधिक पाठक देता है, बल्कि यह आपको अपने आगंतुकों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने की भी अनुमति देता है।

 

Optimize your blog for search engines (सर्च इंजन के लिए अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें।)

आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग जल्द से जल्द खोज परिणामों में दिखाई दे। तो आप नीचे बताए गए तरीके को जरूर अपनाएं।

 

  1. Google :- Google वेबमास्टर खाते के लिए साइन अप करें और Search Console खोलें। अपना ब्लॉग जोड़ने के लिए, “Add Property” पर क्लिक करें और अपना ब्लॉग को जोड़ें।
  2. Bing :- बिंग वेबमास्टर खाते के लिए साइन अप करें और अपना ब्लॉग जोड़ें।
  3. Yahoo :- याहू वेबमास्टर के साथ भी कहते में साइन करके अपने ब्लॉग को जोड़ें।

अपने ब्लॉग को सबमिट करना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के नाम से जाने जाने वाली प्रक्रिया का पहला चरण है।

ध्यान रखें कि एक बिलकुल नए ब्लॉग के साथ शुरू करने के लिए आपका ट्रैफ़िक न्यूनतम होगा। हालांकि, यह समय के साथ बदल जाएगा, जब तक आप नियमित रूप से सूचनात्मक और प्रासंगिक सामग्री जोड़ना जारी रखेंगे।

 

Step 6: अपने ब्लॉग से पैसे कमाएँ।

एक बार जब आप शानदार ब्लॉग सामग्री बनाने और अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के प्रयास में लग जाते हैं, तो अपने ब्लॉग से पैसा कमाना वास्तव में बहुत ही आसान हो जाता है।

ब्लॉग में अत्यधिक लाभप्रद होने की क्षमता है, लेकिन यह मत सोचिए कि आप पहले सप्ताह में या पहले महीने में भी पैसा कमाना शुरू कर देंगे। आय का एक स्थिर प्रवाह देखना शुरू करने में छह महीने से एक साल तक का समय लग सकता है। 

ब्लॉगिंग के लिए काम और समर्पण की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार जब आप पर्याप्त दर्शकों को विकसित कर लेते हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं। और आप Blog/Website से पैसे कमा सकते हैं।

 

Sell advertising space (विज्ञापन स्थान बेचें!)

एक बार आपके पास एक लोकप्रिय ब्लॉग होने के बाद, विज्ञापनदाता आपको विज्ञापन देने के अवसर के लिए परेशान करेंगे। इस स्थिति का लाभ उठाने का सबसे अच्छा तरीका Google Adsense का उपयोग करना है। Google आपके लिए विज्ञापनदाताओं को ढूंढता है और विज्ञापन चलाना शुरू करने के लिए आपको बस अपने ब्लॉग पर Google Adsense कोड डालना है। Google Adsense सारी मेहनत को प्रक्रिया से बाहर कर देता है और बस आपको एक चेक काट देता है।

 

Sell affiliate product (संबद्ध उत्पाद बेचें।)

Affiliate Program विज्ञापन देने का एक कमीशन-आधारित तरीका है। जब आपका कोई पाठक आपके ब्लॉग के लिंक पर क्लिक करता है, तो वे विज्ञापनदाता की साइट पर पहुंच जाते हैं और यदि वे खरीदारी करते हैं, तो आपको कमीशन मिलता है। संबद्ध लिंक उत्पाद समीक्षाओं के उपयोग के माध्यम से आय अर्जित करने का एक अच्छा तरीका है। हालाँकि, आपको यह बताना याद रखना चाहिए कि आप उत्पाद के लिए एक सहयोगी हैं।

 

Sell Products and Services (उत्पाद और सेवाएं बेचें।)

अपने उत्पादों और सेवाओं को सीधे अपने ब्लॉग पर बेचना आपकी आय बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता है और आप एक व्यापक दर्शक वर्ग को देखना शुरू करते हैं, आपके उत्पाद और सेवाएं खुद को बेचना शुरू कर देंगी।

विज़ुअल इमेज और अपने स्टोरफ्रंट पेज के लिंक का उपयोग करके आप जो बेचते हैं, उसकी दृश्यता बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग के साइडबार का उपयोग करें।

 

Sell digital downloads (डिजिटल डाउनलोड बेचें।)

ईबुक, वीडियो ट्यूटोरियल और ई-कोर्स ब्लॉगर्स द्वारा बेची जाने वाली सबसे अधिक खपत वाली डिजिटल सामग्री हैं। बिना किसी ओवरहेड और बिना शिपिंग लागत के, आप कीमत कम और आमंत्रित रख सकते हैं।

यदि आप अपने क्षेत्र में बेहद जानकार हैं, तो एक ईबुक व्यावहारिक रूप से खुद को लिख सकती है। इसे आज़माएं, आप खुद को आश्चर्यचकित कर सकते हैं!

 

Sell memberships (सदस्यता बेचें।)

मुद्रीकरण करने का दूसरा तरीका है अपने ब्लॉग पर सदस्यता विकल्प बनाना। यह आपको सदस्यों को केवल सशुल्क सदस्यता के साथ उपलब्ध अधिक विशिष्ट सामग्री की पेशकश करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, आप डिजिटल सामान के असीमित डाउनलोड, मुफ्त परामर्श, एक निजी नेटवर्क या फ़ोरम की पेशकश कर सकते हैं, जहां समुदाय के सदस्य मिश्रण और मिलन कर सकते हैं, और निजी सामग्री केवल सदस्यों के लिए उपलब्ध है।

ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे एक ब्लॉग लोकप्रियता और यातायात को भुना सकता है। अपने ब्लॉग से कमाई करने का तरीका चुनना आपके लक्ष्यों और आपके ब्लॉग के उद्देश्य पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, जो सेवाएं, भौतिक सामान और डिजिटल सामान बेच रहे हैं, वे संबद्ध कार्यक्रमों में भाग नहीं लेना चाहते हैं, जहां किसी अन्य साइट पर ट्रैफ़िक खो सकता है।

 

Blogging शुरू करने के बारे में

अगर आपको कोई समस्या है, तो मुझसे संपर्क करें और मैं व्यक्तिगत रूप से आपके ईमेल का जवाब दूंगा। इस साइट पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आपको वह सब कुछ देगी, जो आपको आरंभ करने की आवश्यकता है, लेकिन यदि आप कुछ मुद्दों में भाग लेते हैं, या केवल कुछ व्यक्तिगत सलाह चाहते हैं, तो कृपया मुझसे किसी भी समय संपर्क करने में संकोच न करें । ब्लॉगिंग मेरा जुनून है, और मुझे इसके बारे में आपसे बात करना अच्छा लगेगा!

Blog कैसे शुरू करें?

एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है, जो मुख्य रूप से लिखित सामग्री पर केंद्रित होती है, जिसे ब्लॉग पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है।

6 चरणों में ब्लॉग कैसे शुरू करें?

एक ब्लॉग का नाम चुनें। आप अपने ब्लॉग के लिए एक वर्णनात्मक नाम को सोचकर चुनें। अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए एक अच्छी होस्टिंग और डोमेन को चुनें। अपने ब्लॉग को अनुकूलित करने के लिए ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट चुनें और उसमें कस्टमाइज करें। एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट को लिखें और प्रकाशित करें। अपने ब्लॉग का प्रचार करें। अधिक लोगों को अपना ब्लॉग पढ़ने के लिए प्रेरित करें। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग को मुद्रीकरण विकल्पों को चुनें।

बढ़िया से seo friendly ब्लॉग पोस्ट/सामग्री कैसे लिखें?

प्रत्येक पोस्ट लंबी, सूचनात्मक और आकर्षक होनी चाहिए। नियमित रूप से नए ब्लॉग पोस्ट विचारों के साथ आना हमेशा आसान नहीं होता है और आप चीजों को जीवंत और रोचक बनाए रखने के लिए स्वर और यहां तक कि विषय को मिलाने के लिए स्वतंत्र हैं। आखिरकार, यह आपकी जगह है। लेकिन कुछ तत्व हैं, जिन्हें सामग्री के प्रत्येक भाग को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। आप अच्छे से ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए नीचे बताए गए बिंदु को पढ़ सकते हैं।

Blog kaise shuru kare (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) 2022 step by step full guide in hindi | Blog kaise shuru kare (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) “2022 me blog kaise shuru kare”, “blog kaise shuru kare 2022 me”, “blog kaise create kare”, “blog likhna kaise shuru kare”, “blog start kaise kare”, “blog kaise shuru karen” hum blog kaise shuru kare, 2023 me hum blog kaise shuru kare

ब्लॉग कैसे शुरू करें? 2022 में, हम ब्लॉग कैसे शुरू करें? २०२२ में, हम २०२२ ओर २०२३ में ब्लॉग कैसे शुरू करें? हम कैसे ब्लॉग को शुरू करें? ब्लॉग कैसे शुरू करें? Blog kaise shuru kare (ब्लॉग कैसे शुरू करें?) हम कैसे Blog kaise shuru kar sakte hai, hum Blog kaise shuru kar sakte hai, sabse aasan blog शुरू करने के 6 आसान तरीके बताइए! kya blog shuru kar sakte hai hum

blog kya hai? or isase hum kaise paise kamayen? ब्लॉग क्या है? ओर इससे हम कैसे पैसे कम सकते है? ब्लॉग क्या है? ओर इसे हम कैसे शुरू करें? ब्लॉग क्या है ओर ब्लॉग कैसे शुरू करें? hum blog kaise shuru kar sakte hai, blog kaise shuru kare, ब्लॉग कैसे शुरू करें? ब्लॉग क्या है? ब्लॉग क्या है मुझे पूरी विस्तार से बताइए, ब्लॉग क्या है? ओर ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *