Global Warming fact, Global Warming ke bare me 40+ Facts, ग्लोबल वार्मिंग तथ्य

Global Warming fact – ग्लोबल वार्मिंग के बारे में 11 Global Warming fact, Global Warming ke bare me 40+ Facts – ग्लोबल वार्मिंग तथ्य

 

Global Warming fact – ग्लोबल वार्मिंग के बारे में 11 Global Warming fact

Global Warming ke bare me tathy :- हैलो दोस्तों! हमारी मेरी वेबसाइट Sadandlove.in में आपका स्वागत है, लाखों युवाओं का एक वैश्विक आंदोलन हैं, जो सकारात्मक बदलाव कर रहा है। आप यहां 11 Global Warming fact पढ़ सकते हैं, और वह Global Warming fact (ग्लोबल वार्मिंग तथ्यों) के स्रोत पृष्ठ के बिल्कुल नीचे हैं। 

  1. ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी की औसत सतह के तापमान में वृद्धि है, जो ग्रीनहाउस गैसों के कारण होती है, जो वातावरण में एक मोटी कंबल की तरह इकट्ठा होती है। सूरज की गर्मी को फंसाती है और ग्रह को गर्म करती है।
  2. ग्रीनहाउस गैसें पृथ्वी की सतह के करीब गर्मी रखती हैं, जिससे यह मनुष्यों और जानवरों के लिए रहने योग्य हो जाती है। हालाँकि, ग्लोबल वार्मिंग बड़े पैमाने पर इन गैसों और जीवाश्म ईंधन (प्राकृतिक तेल, गैसोलीन, कोयला) के अत्यधिक उत्सर्जन के कारण हो रहा है।
  3. 1700 के दशक में उद्योग की शुरुआत के साथ, मनुष्यों ने हमारी कारों, ट्रकों और कारखानों को चलाने के लिए कोयले, तेल और गैस से अधिक जीवाश्म ईंधन का उत्सर्जन करना शुरू कर दिया। “स्मार्ट” कार चलाने से, आप न केवल गैस की बचत करेंगे, बल्कि ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में मदद करेंगे।
  4. पिछले 800,000 वर्षों में किसी भी बिंदु की तुलना में आज वातावरण में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड है।
  5. हालांकि अमेरिकी दुनिया की आबादी का सिर्फ 4 प्रतिशत बनाते हैं, हम जीवाश्म-ईंधन जलने से 25 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड प्रदूषण पैदा करते हैं – किसी भी देश का अब तक का सबसे बड़ा हिस्सा।
  6. पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) के पास 1970 में अपनाए गए देश के आधार वायु प्रदूषण कानून, स्वच्छ वायु अधिनियम के तहत बिजली संयंत्रों से प्रदूषण को कम करने का अधिकार और जिम्मेदारी दोनों है।
  7. 1870 के बाद से, वैश्विक समुद्र का स्तर लगभग 8 इंच बढ़ गया है।
  8. वैश्विक जलवायु परिवर्तन का पर्यावरण पर पहले से ही स्पष्ट प्रभाव पड़ा है। हिमनद सिकुड़ गए हैं, नदियों और झीलों पर बर्फ पहले टूट रही है, पौधे और पशु श्रेणियां स्थानांतरित हो गई हैं और पेड़ जल्दी फूल रहे हैं।
  9. ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाली गर्मी की लहरें गर्मी से संबंधित बीमारी और मृत्यु का अधिक जोखिम पेश करती हैं, जो अक्सर उन लोगों में होती हैं जिन्हें मधुमेह है जो बुजुर्ग हैं या बहुत छोटे हैं।
  10. यूएस ग्लोबल चेंज रिसर्च प्रोग्राम के अनुसार, पिछले 50 वर्षों में अमेरिका में तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है और वर्षा में 5% की वृद्धि हुई है।
  11. ग्लोबल वार्मिंग प्रवाल भित्तियों को खतरे में डालता है क्योंकि समुद्र गर्म होता है, वैज्ञानिकों को डर है कि प्रवाल भित्तियाँ परिणामी बदलती परिस्थितियों के लिए जल्दी से पर्याप्त रूप से अनुकूल नहीं हो पाएंगी, और विरंजन की घटनाओं और बीमारियों में वृद्धि होगी।

 

Global Warming ke bare me 40+ Facts – ग्लोबल वार्मिंग तथ्य

हम यहां नीचे Global Warming (ग्लोबल वार्मिंग) के बारे में 40+ आश्चर्यजनक Global Warming fact दिए गए हैं:- 

Global Warming fact 1.:  ग्लोबल वार्मिंग कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी ग्रीनहाउस गैसों के कारण पृथ्वी की औसत सतह के तापमान में वृद्धि का परिणाम है। पृथ्वी पर मानव जीवन की उपस्थिति के लिए इन गैसों की आवश्यकता होती है। हालांकि, इन गैसों के अत्यधिक उत्सर्जन के कारण ग्लोबल वार्मिंग हो रही है।

Global Warming fact 2.: कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रस ऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों जैसे उत्सर्जन कई वर्षों तक वातावरण में रहेंगे, जिससे कई दशकों तक ग्लोबल वार्मिंग को खत्म करना असंभव हो जाएगा ।

Global Warming fact 3.: आईपीसीसी 2007 की रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस सदी के अंत तक समुद्र का स्तर 7-23 इंच बढ़ जाएगा ।

Global Warming fact 4.: 1880 के बाद से औसत तापमान में 1.4-फ़ारेनहाइट डिग्री की वृद्धि हुई है।

Global Warming fact 5.: 20 वीं सदी के अंतिम दो दशक जलवायु अध्ययनों के अनुसार पिछले 400 वर्षों में सबसे गर्म रहे हैं।

Global Warming fact 6.: आर्कटिक ग्लोबल वार्मिंग से प्रभावित होने वाली सबसे खराब जगहों में से एक है ।

Global Warming fact 7.: 2000 और 2004 के बीच संकलित बहुराष्ट्रीय आर्कटिक जलवायु प्रभाव आकलन रिपोर्ट के अनुसार, अलास्का, पश्चिमी कनाडा और रूस में औसत तापमान वैश्विक औसत से दोगुना बढ़ गया है।

Global Warming Fact 8.: आर्कटिक की बर्फ तेजी से पिघल रही है. 2040 तक इस क्षेत्र में पूरी तरह से बर्फ मुक्त गर्मी या उससे भी पहले होने की उम्मीद है।

Global Warming fact 9.: मोंटाना ग्लेशियर नेशनल पार्क में 150 के बजाय केवल 25 ग्लेशियर हैं जो वर्ष 1910 में थे।

Global Warming fact 10.: ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण के कारण , 1980 के बाद से सबसे अधिक मरने वाले रिकॉर्ड के साथ प्रवाल भित्तियों को सबसे खराब ब्लीचिंग का सामना करना पड़ रहा है।

Global Warming fact 11.: ग्लोबल वार्मिंग जो अत्यधिक मौसम परिवर्तन का कारण बन रही है, ने दुनिया भर में जंगल की आग, गर्मी की लहरों और गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफानों के रूप में अपना प्रभाव दिखाया है।

Global Warming fact 12.: औद्योगीकरण, प्रदूषण, वनों की कटाई के परिणामस्वरूप उत्सर्जित होने वाले प्रदूषक पदार्थों के कारण जल वाष्प, कार्बन डाइऑक्साइड, मीथेन, नाइट्रस ऑक्साइड और अन्य ग्रीनहाउस गैसों में जबरदस्त वृद्धि हुई है ।

Global Warming fact 13.: मनुष्य वातावरण में अधिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित कर रहे हैं, जो पौधों और महासागरों की अवशोषण दर से भी तेज है।

Global Warming fact 14.: पिछले 100 वर्षों में समुद्र का स्तर लगभग 7 इंच बढ़ा है, जो कि पिछले 2000 वर्षों के संयुक्त स्तर से अधिक है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण समुद्र का बढ़ता स्तर तटीय क्षेत्रों के साथ रहने वाले लोगों के जीवन को खतरे में डाल सकता है।

Global Warming Fact 15.: लगभग 10 करोड़ लोग 3 फीट समुद्र तल के साथ रहते हैं, और दुनिया के कई शहर ऐसे संवेदनशील तटीय क्षेत्रों के पास स्थित हैं।

Global Warming fact 16.: ग्लेशियरों के पिघलने से एक तरफ समुद्र का स्तर बढ़ेगा और दूसरी तरफ पानी के प्राकृतिक स्रोतों पर निर्भर क्षेत्रों में पानी की कमी होगी।

Global Warming fact 17.: विलुप्त होते आवासों, पारिस्थितिक तंत्रों, अम्लीय महासागरों के कारण 1 मिलियन से अधिक प्रजातियां विलुप्त हो गई हैं, जो सभी ग्लोबल वार्मिंग के कारण हुई हैं।

Global Warming fact 18.: ग्लोबल वार्मिंग महासागर के कन्वेयर बेल्ट को पूरी तरह से बदल देगी, जिससे यूरोप में एक मिनी हिमयुग होगा।

Global Warming fact 19.: बढ़ता तापमान अधिक ग्रीनहाउस गैसों को छोड़ेगा, मीथेन को अनलॉक करेगा और पानी के अधिक वाष्पीकरण का कारण बनेगा।

Global Warming fact 20.: 2000-2009 पृथ्वी का सबसे गर्म दशक रहा है।

Global Warming fact 21.: 2011 के रिकॉर्ड तक जिस दर से कार्बन डाइऑक्साइड को पर्यावरण में डाला जा रहा है वह 1000 टन प्रति सेकंड है।

Global Warming fact 22.: 20 वीं सदी में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर 650,000 वर्षों में सबसे अधिक रहा है। 1950 तक, स्तरों में 11% की वृद्धि हुई और हाल ही में स्तरों में 40% की वृद्धि हुई है।

Global Warming fact 23.:  औद्योगिक क्रांति के कारण कोयला, तेल और गैस जैसे जीवाश्म ईंधनों का जलना बड़े पैमाने पर शुरू हुआ। इससे न केवल ग्रीनहाउस गैसों में वृद्धि हुई बल्कि अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों के कारण बड़े पैमाने पर होने वाली मौतों के लिए भी जिम्मेदार था।

Global Warming fact 24.: मानवीय गतिविधियाँ प्रति वर्ष लगभग 37 बिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती हैं।

Global Warming fact 25.: 1700 में औद्योगिक क्रांति के बाद से पृथ्वी पर कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर में 34% की वृद्धि हुई है।

Global Warming fact 26.: वर्ष 2100 तक, ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप औसत तापमान में 5.8 डिग्री की वृद्धि होगी।

Global Warming fact 27.: 21 वीं सदी का प्रत्येक वर्ष 1880 के बाद से 14 सबसे गर्म वर्षों में से एक है।

Global Warming fact 28.: पिछले 30 वर्षों में, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा जीवाश्म ईंधन की औसत खपत 80% रही है। ग्लोबल वार्मिंग के लिए जीवाश्म ईंधन सबसे खतरनाक योगदानकर्ता हैं।

Global Warming Fact 29.: 2000-2100 के बीच गर्मी से होने वाली मौतों में 150,000 की बढ़ोतरी होगी।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 30.: ग्लोबल वार्मिंग के कारण दुनिया के ठंडे इलाके गर्म हो रहे हैं, जिससे बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 31.: ग्लोबल वार्मिंग को रोकने में विफलता एक बड़े आर्थिक पतन का कारण बन सकती है, जिससे वैश्विक घरेलू उत्पादन का 20% ठीक हो सकता है।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 32.: सूखा, तूफान, जंगल की आग , लुप्तप्राय प्रजातियों का विलुप्त होना , ध्रुवीय बर्फ की टोपी का पिघलना, तूफान ग्लोबल वार्मिंग के कुछ प्रभाव हैं |

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 33.: एनआरडीसी (प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद) ने अगले 7 वर्षों में बिजली संयंत्र उत्सर्जन में 26 प्रतिशत की कटौती करने के लिए स्वच्छ वायु अधिनियम का प्रस्ताव रखा।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 34.: वातावरण में गर्मी में फंसने वाली गैसें खतरनाक दर से बढ़ रही हैं। बड़ी संख्या में इन गैसों की उपस्थिति के परिणामस्वरूप ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि हुई है । ग्लोबल वार्मिंग के कारण होने वाली हीटवेव गर्मी से संबंधित कई बीमारियों और मौतों के लिए जिम्मेदार है।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 35.: ग्लोबल वार्मिंग से बड़े पैमाने पर भोजन और पानी की कमी हो सकती है और वन्यजीवों पर इसका जानलेवा प्रभाव पड़ता है।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 36.: अमेरिका दुनिया की आबादी का केवल 4% योगदान देता है , लेकिन वे कुल कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के चौंका देने वाले 25% के लिए जिम्मेदार हैं। हाल के वर्षों में, हालांकि, चीन ने 28% कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन का उत्पादन करके अग्रणी भूमिका निभाई है । यह उन्हें शीर्ष योगदान देने वाला देश बनाता है।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 37.: कई वैज्ञानिकों ने अब इस ओर इशारा किया है कि ग्लोबल वार्मिंग 21 वीं सदी का सबसे बड़ा गुप्त स्वास्थ्य खतरा है । यह एक ऐसी समस्या है जो हम सभी को प्रभावित करती है- युवा से लेकर बूढ़े तक और अमीर से लेकर गरीब तक। इसका मतलब यह है कि इससे दुनिया भर में मृत्यु दर में भारी वृद्धि होगी।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 38.: 2015 के एक अध्ययन से पता चलता है कि कशेरुक प्रजातियां उस दर से विलुप्त हो रही हैं जो वास्तव में होनी चाहिए की तुलना में 114 गुना अधिक है। यदि जल्द से जल्द स्थिति पर काबू नहीं पाया गया तो स्थिति और भी खराब हो सकती है।

ग्लोबल वार्मिंग तथ्य 39.: ग्लोबल वार्मिंग वायु प्रदूषण के स्तर के साथ भी खिलवाड़ करती है । औसत तापमान की स्थिति में वृद्धि के साथ, ओजोन का जमीनी स्तर भी तेजी से बढ़ता है। यह ओजोन ही है जो स्मॉग का एक महत्वपूर्ण घटक बनाता है।

Global Warming fact 40.: यदि ग्लोबल वार्मिंग के स्तर को जल्द से जल्द नियंत्रित नहीं किया गया तो प्राकृतिक आपदाओं पर होने वाली लागत में भारी वृद्धि होती रहेगी। इस Global Warming fact पर एक छोटा सा सर्वेक्षण हमें बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। 1980 से 2011 तक, औसत लागत 5.2 बिलियन डॉलर थी। अब, 2011 और 2015 के बीच, औसत लागत $ 10.8 बिलियन थी।

अगर ये आंकड़े चौंकाते नहीं हैं, तो दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग से गिरने से रोकना बेहद मुश्किल होगा। कई स्कूल, संगठन, सरकारी निकाय आदि लोगों को ऐसे कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास कर रहे हैं जो उन्हें ग्लोबल वार्मिंग की ओर ले जाने वाली कोई भी कार्रवाई करने से रोकेंगे। हालाँकि, सबसे महत्वपूर्ण विचार समस्या को महसूस करना और स्थिति के प्रति पूरी तरह से जागृत होना है।


Effects from global warming, Global Warming fact, Essays global warming, A essay on global warming, Global Warming essay, Essay for global warming, Global Warming in essay, Essays for global warming, Global Warming mean, Meaning global warming, Humans cause global warming

ग्लोबल वार्मिंग इन हिंदी, ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध, ग्लोबल वार्मिंग के लाभ और हानि

Global Warming Fact in Hindi, global warming facts hindi, Global Warming fact, global warming fact or fiction,

global warming fact or fiction essay, global warming fact and fiction, global warming fact or fiction debate

global warming fact or friction, global warming fact or fiction ppt, global warming fact or fiction project, global warming fact or fiction pdf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *