HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में – hdfc bank se loan kaise le

HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में – hdfc bank se loan kaise le, Hdfc bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? HDFC Bank Personal Loan lene ke tarika

 

HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में – hdfc bank se loan kaise le

HDFC Bank Personal Loan online hindi :- क्या आप दुनिया भर में यात्रा करने की सोच रहे हैं या यहां तक ​​​​कि सही शादी की योजना बना रहे हैं? अपने सपनों को साकार करने के लिए एचडीएफसी पर्सनल लोन का विकल्प चुनें।

 पर्सनल लोन में चुकौती की लचीली शर्तें होती हैं और आमतौर पर किसी सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।

HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में - hdfc bank se loan kaise le
HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में – hdfc bank se loan kaise le

Hdfc bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? HDFC Bank Personal Loan lene ke tarika

HDFC Bank se Personal Loan lene ke tarika :- Hdfc bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में हम यहां पांच चरणों वाली मार्गदर्शिका दिए है। आवश्यक दस्तावेज़ों से लेकर व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कैसे करें, हमारे पास सभी पहलुओं को शामिल किया गया है :-

चरण 1.:- सबसे पहले अपनी आवश्यकता निर्धारित करें।

 सबसे पहले आप यह पता लगाएं कि आपको व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता क्यों है और आपको कितनी आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आपको अपनी शादी के लिए या अपने घर के नवीनीकरण के लिए ऋण की आवश्यकता हो सकती है। और आपको सिर्फ रुपये की आवश्यकता हो सकती है। 1 लाख या रु. 10 लाख

चरण 2.:- अब आप अपनी ऋण पात्रता की जांच करें।

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपको कितनी आवश्यकता है, तो आपको यह जांचना चाहिए कि आप Hdfc bank से personal loan लेने के लिए पात्र हैं या नहीं। उसके लिए आप एचडीएफसी बैंक जा सकते हैं या फिर पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर ऑनलाइन देख सकते हैं।

  यह पता लगाने के लिए कि आप पर्सनल लोन के रूप में कितना उधार ले सकते हैं। एचडीएफसी बैंक रुपये तक का ऋण प्रदान करता है। 40 लाख अपनी पर्सनल लोन ईएमआई की गणना कैसे करें और इसे कैसे कम करें, इसके बारे में।

चरण 3.:- मासिक किस्तों की गणना करें।

अब आप अपनी मासिक किस्तों की गणना करें हर महीने अपने अनुमानित ऋण चुकौती की गणना करने के लिए एक ऑनलाइन ईएमआई टूल का उपयोग करें। आप अपनी मासिक आय से मेल खाने के लिए ब्याज दर और अवधि को संशोधित कर सकते हैं। 

 जैसे एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर। एचडीएफसी बैंक रुपये से शुरू होने वाले अपने सभी पर्सनल लोन पर पॉकेट फ्रेंडली ईएमआई प्रदान करता है। 2149 प्रति लाख * (टी एंड सी)।

चरण 4.:- एचडीएफसी बैंक से संपर्क करें।

आप आप विभिन्न तरीकों से एचडीएफसी बैंक के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं :- नेटबैंकिंग के माध्यम से, एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन, एटीएम पर या किसी शाखा में जाकर।

चरण 5.:- अब आप अपनी दस्तावेज़ को जमा करें।

अगला पता लगाएं कि व्यक्तिगत ऋण के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता है। आमतौर पर, आपको आय प्रमाण (बैंक विवरण, वेतन पर्ची या आईटी रिटर्न), पता प्रमाण और आईडी प्रमाण की आवश्यकता होगी। बैंक को अपने पर्सनल लोन दस्तावेज़ों की प्रतियां सौंपें।

 जब आपकी HDFC Bank से Personal Loan Apoorval हो जाती है, तो आपके खाते में धनराशि भेजे जाने की प्रतीक्षा करें। एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को पूर्व-अनुमोदित ऋणों के लिए 10 सेकंड* में और गैर-एचडीएफसी बैंक ग्राहकों के लिए 4 घंटे* में धनराशि वितरित करता है।

 इस तरह से आप hdfc bank से personal loan को 5 आसान चरणों में प्राप्त कर सकते हैं। अब, जियो शान से और अपने सपनों को साकार करें! अब पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें जानना चाहते हैं? तो आप नीचे दिए गए आर्टिकल को स्क्रॉल करके पढ़ें।


Read also :- बैंक ऑफ इंडिया से लोन या ऋण लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें?


Online HDFC Bank पर्सनल लोन 24×7 के लिए अप्लाई करें – Online Apply Hdfc Bank Personal Loan

HDFC Bank Personal Loan ke liye online apply kaise kare :- Hdfc bank एंड टू एंड डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। आप कहीं से भी सप्ताहांत और सार्वजनिक छुट्टियों सहित किसी भी समय ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। बस आपको नीचे दिए गए इन Steps (चरणों) का पालन करें :- 

Step 1.:- सबसे पहले आप Hdfc bank official website पर जाएं।

Step 2.:- अब आप अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को दर्ज करें और एक ओटीपी के साथ सत्यापित करें।

Step 3.:- उसके बाद आप अपना विवरण सही से दर्ज करें।

Step 4.:- उसके बाद आप अपने ऋण प्रस्ताव की जाँच करें।

Step 5.:- फिर उसके बाद अपने आवेदन को जमा या अपलोड करें। अगर आप पूर्व-अनुमोदित ग्राहकों है, तो कोई आवेदन जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Step 6.:- अब आप पर्सनल लोन स्वीकृत होने तक इंतजार करें। एक बार स्वीकृत होने के बाद, पैसा तुरंत आपके खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Read also :- 10000 का लोन कैसे मिलेगा Online

HDFC Bank Personal Loan लेने के लिए पात्रता मानदंड

Hdfc bank personal loan ke liye patr :- एचडीएफसी बैंक वेतनभोगी और स्व-व्यवसायी व्यक्तियों को भारत में Personal Loan (व्यक्तिगत ऋण) प्रदान करता है। आप कुछ ही समय में अपनी व्यक्तिगत योग्यता की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। यदि आप एक मौजूदा एचडीएफसी बैंक खाता धारक हैं, तो आप नेटबैंकिंग के माध्यम से पूर्व-अनुमोदित ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

 यदि आप मौजूदा ग्राहक नहीं हैं, तो हमारी प्रक्रियाएं पारदर्शी, त्वरित और परेशानी मुक्त हैं।

 

 निम्नलिखित लोग एचडीएफसी बैंक व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं?

  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारी, केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारी
  • 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्ति
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास वर्तमान नियोक्ता के साथ न्यूनतम 1 वर्ष के साथ कम से कम 2 वर्ष की नौकरी है
  • जो प्रति माह न्यूनतम 25,000 शुद्ध आय अर्जित करते हैं।

Read also :- 10000 का लोन कैसे प्राप्त करें?

एचडीएफसी पर्सनल लोन की ब्याज़ दरें – HDFC Bank Personal Loan Interest Rates

Interest rate hdfc bank personal loan :- एचडीएफसी बैंक 10.75% से 21.50% प्रति वर्ष के बीच ब्याज दर पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है, कोई व्यक्ति 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच पुनर्भुगतान अवधि चुन सकता है। हालांकि, आपके ऋण पर लगाई जाने वाली ब्याज दर ऋण राशि, आपके क्रेडिट स्कोर आदि जैसे कारकों पर निर्भर करेगी।

  • Interest Rate (ब्याज दर) :- 10.75% से 21.50% प्रति वर्ष
  • Processing Fee (प्रक्रमण संसाधन शुल्क) :- ऋण राशि का 2.50% (न्यूनतम रु. 2,999 और अधिकतम रु. 25,000)
  • Loan Tenure (ऋण अवधि) :- 1 साल से 5 साल
  • Loan Amount (ऋण की राशि) :- रु. 50,000 से रु.40 लाख
  • Salary/Income (वेतन / आय) :- 15,000 से आगे (मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, कोलकाता, अहमदाबाद, कोचीन में 20,000 रुपये)
  • Credit Score (क्रेडिट अंक) :- 750 से ऊपर
  • Lowest EMI per Lakh (न्यूनतम ईएमआई प्रति लाख) :- रु.2,187
  • Pre-Payment/Foreclosure Charges (प्री-पेमेंट/फोरक्लोज़र शुल्क) :- 12 ईएमआई के बाद अनुमति है।

1.) 13 से 24 महीने: बकाया मूलधन का 4%

2.) 25-36 महीने: बकाया सिद्धांत का 3%

3.) 36 महीने से अधिक: बकाया मूलधन का 2%

  • Overdue EMI Interest (अतिदेय ईएमआई ब्याज) :- ईएमआई पर 2% प्रति माह

Read also :- 10000 का लोन कैसे ले?

एचडीएफसी पर्सनल लोन योजना की विशेषताएं

  • यदि आप एचडीएफसी बैंक के ग्राहक हैं और यदि आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आवश्यक मानदंडों को पूरा करने पर ऋण राशि 10 सेकंड के भीतर स्वीकृत हो जाएगी। यदि आप एचडीएफसी के ग्राहक नहीं हैं और आपने ऋण के लिए आवेदन किया है, तो आपके ऋण की स्वीकृति के 4 घंटे के भीतर आपको ऋण राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।
  • आप एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एचडीएफसी बैंक से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने पर, आप बैंक द्वारा प्रदान किए गए बीमा कवर का लाभ उठाकर अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। आप 8 लाख रुपये तक के व्यक्तिगत दुर्घटना कवर और 1 लाख रुपये तक के गंभीर बीमारी कवर का विकल्प चुन सकते हैं। यदि किसी दुर्घटना के कारण आपके साथ कुछ होता है या आप किसी गंभीर बीमारी का पता चलने के बाद अस्पताल में भर्ती हो जाते हैं, तो आप कवर राशि का दावा कर सकते हैं। कर और अधिभार शुल्क सहित आपकी ऋण राशि से प्रीमियम राशि काट ली जाएगी।
  • एचडीएफसी बैंक के ग्राहक के रूप में, यदि आप उनसे व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करते हैं, तो आपको विभिन्न विशेष लाभ, शुल्क और ऑफ़र प्राप्त होते हैं। अगर आप पहली बार एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन ले रहे हैं, तो आपको अपनी चुकौती अवधि चुनने का मौका मिलता है और आपको जो ईएमआई चुकानी होगी वह सस्ती और सस्ती होगी।

एचडीएफसी पर्सनल लोन ब्याज दरों को प्रभावित करने वाले कारक

  1. Loan tenure (ऋण अवधि) :- उच्च अवधि वाले ऋणों की तुलना में कम अवधि के ऋणों पर अधिक ब्याज दर आकर्षित हो सकती है।
  2. Repayment capacity (चुकौती क्षमता) :- एचडीएफसी बैंक किसी व्यक्ति को ऋण देने से पहले और ब्याज दर तय करने से पहले उसकी चुकौती क्षमता की जांच करता है। बैंक द्वारा उसे दर प्रदान करने से पहले उधारकर्ता की आय, उसकी संपत्ति और उसकी साख की जांच की जाती है।

 सिबिल स्कोर उसकी चुकौती क्षमता के बारे में विस्तृत जानकारी देता है, क्योंकि इसमें उसके द्वारा लिए गए और चुकाए गए पिछले ऋणों के सभी विवरण होते हैं और यह इस बात की भी जानकारी देता है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान कैसे कर रहा है।

  1. Borrowing class (उधार लेने वाला वर्ग) :- ब्याज दर तय करने में उधारकर्ता की उम्र भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एचडीएफसी बैंक केवल वेतनभोगी व्यक्तियों को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है।
  2. Relationship with the bank (बैंक के साथ संबंध) :- एचडीएफसी बैंक मौजूदा एचडीएफसी बैंक खाताधारकों के लिए विशेष ऑफर, ब्याज दरें और शुल्क प्रदान करता है। महिलाओं को एक विशेष ऋण की पेशकश की जाती है, एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन दिवा, यह एक विशेष ऋण है और इसमें प्रीमियम ब्रांडों और उत्पादों में 100 से अधिक दिवा ऑफ़र हैं।

 इससे आवेदक के लिए विशेष छूट और ऑफ़र प्राप्त करने के लिए बैंक के साथ बहुत अच्छे संबंध होना महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको प्रोसेसिंग शुल्क पर छूट भी मिल सकती है या बैंक उन लोगों के लिए आपकी ब्याज दर कम कर सकता है जो अतीत में समय पर अपना भुगतान करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाने में कामयाब रहे हैं।

ब्याज दरें बैंक के विवेकाधिकार पर ली जाती हैं और परिवर्तन के अधीन हैं।

 

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के अन्य शुल्क – HDFC Bank Personal Loan Charge

Cheque swapping charges (चेक स्वैपिंग शुल्क) :- रु.500

Amortization schedule charges (परिशोधन अनुसूची शुल्क) :- रु.200

Cheque bounce charges (चेक बाउंस शुल्क) :- रु.550

 

एचडीएफसी पर्सनल लोन की ब्याज़ दरों के बारे में मुख्य बातें – hdfc bank personal loan interest rate

एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले, आपको निम्नलिखित कारकों को जानना चाहिए :-

  • निश्चित ब्याज दर तब होती है जब व्यक्तिगत ऋण पर एक निश्चित दर निर्धारित की जाती है और आपको पूरे कार्यकाल में एक निश्चित राशि का ब्याज देना होता है।
  • बैंक की बेस लेंडिंग रेट में बदलाव के अनुसार फ्लोटिंग ब्याज दर में बदलाव होगा।
  • एचडीएफसी पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए, आपके पास गारंटर या सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब रेपो रेट बढ़ेगा तो आपकी ब्याज दर भी बढ़ेगी। फ्लोटिंग ब्याज दर चुनने से पहले इस पर विचार किया जाना चाहिए।
  • एचडीएफसी बैंक वेतनभोगी व्यक्ति को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं और वे आवेदक के क्रेडिट स्कोर के आधार पर ब्याज दर प्रदान करते हैं।

 

HDFC Bank Personal Loan FAQs – एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन से सबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर

1. एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पात्रता की गणना कैसे की जाती है? 

 पर्सनल लोन पात्रता गणना आपकी पात्रता निर्धारित करने के लिए छह कारकों का उपयोग करती है, वे हैं :-

  • भौगोलिक स्थान
  • मासिक आय
  • संपत्ति का स्वामित्व।
  • मौजूदा क्रेडिट।
  • नियोक्ता।
  • इतिहास पर गौरव करें।

 गणना के लिए आप ऑनलाइन पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं।

 

2. मैं पर्सनल लोन पात्रता के लिए कैसे योग्य हो सकता हूं?

 एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको इन मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • आपको एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का कर्मचारी होना चाहिए या केंद्रीय, राज्य और स्थानीय निकायों सहित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में कर्मचारी होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 21-60 साल के बीच होनी चाहिए।
  • आपको अपने वर्तमान नियोक्ता के साथ न्यूनतम 1 वर्ष के साथ कम से कम दो वर्षों के लिए नौकरी करने की आवश्यकता है।
  • आपको प्रति माह 25,000 की शुद्ध आय की आवश्यकता है।

 

3. पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम वेतन क्या है?

 न्यूनतम वेतन 25,000 प्रति माह है।

 

4. पर्सनल लोन पात्रता की जांच कैसे करें?

 आप पात्र हैं या नहीं, यह जांचने के लिए आप एचडीएफसी बैंक साइट पर एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

 

5. पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आयु मानदंड क्या है?

 पर्सनल लोन के लिए पात्र होने के लिए, आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 

6. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम क्रेडिट स्कोर क्या है?

 व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र होने के लिए एचडीएफसी बैंक को न्यूनतम 650 के क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है।  क्रेडिट स्कोर बैंक से बैंक में भिन्न हो सकता है।

 

7. पर्सनल लोन की पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?

 पर्सनल लोन की पात्रता को प्रभावित करने वाले कारक हैं :-

  • सिबिल स्कोर :- 720 से ऊपर का सिबिल स्कोर पर्सनल लोन के लिए आदर्श है।
  • आय :- यह ऋण राशि के अनुमोदन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • चुकौती इतिहास :- यदि आपके पास पिछले ऋणों के पुनर्भुगतान का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है, तो ऋण की स्वीकृति तेज और आसान है।

 

8. क्या पर्सनल लोन के लिए गारंटर की जरूरत होती है?

 यह आमतौर पर ऋणदाता पर निर्भर करता है, लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो ऋणदाता गारंटर के लिए कह सकता है।

 

9. पर्सनल लोन पात्रता में सुधार कैसे करें?

 अपने पर्सनल लोन की पात्रता को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वस्थ पुनर्भुगतान इतिहास को बनाए रखना है।

 

10. क्या स्व-व्यवसायी व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र हैं?

 हां, स्व-व्यवसायी व्यक्ति व्यक्तिगत ऋण के लिए पात्र हैं।

 


HDFC Bank Personal Loan, HDFC Personal Loan eligibility, SBI Personal Loan, HDFC Personal Loan Login, SBI Personal Loan, HDFC Personal Loan application status, HDFC Personal Loan documents, HDFC Bank Personal Loan Calculator

सरकारी बैंक से लोन, HDFC पर्सनल लोन, महिला पर्सनल लोन, पर्सनल लोन अप्लाई, मुझे तुरंत लोन चाहिए, पर्सनल लोन बैंक लिस्ट, पर्सनल लोन कितना मिल सकता है, एचडीएफसी बैंक से लोन कैसे ले?

एचडीएफसी से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

आधार कार्ड पर 50000 का लोन कैसे मिलता है?

एचडीएफसी बैंक कितना लोन दे सकती है?

गरीब आदमी लोन कैसे ले?

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आम आदमी को कितना लोन मिल सकता है?


 

HDFC Bank Personal Loan online apply के बारे में अंतिम शब्द

 तो दोस्तों आपको यह लेख “HDFC Bank से पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें? जानिए 5 आसान चरणों में – hdfc bank se loan kaise le” के बारे में जानकारी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें। और Please! मेरे YouTube Channel PR Thakur को Subscribe जरूर कर दीजियेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *