Merits and Demerits of Video Games in Hindi – वीडियो गेम के 11 गुण/फायदे और दोष/नुकसान

Merits and Demerits of Video Games in Hindi – वीडियो गेम के 11 गुण/फायदे और दोष/नुकसान

Merits and Demerits of Video Games :- हैलो दोस्तों! आज हम इस पोस्ट में आपको “Merits and Demerits of Video Games in Hindi – वीडियो गेम के 11 गुण/फायदे और दोष/नुकसान” के बारे में जानकारी शेयर करने वाले हैं। 

Video Games हमारी आधुनिक, तकनीकी रूप से संचालित संस्कृति में एक बहुत ही बड़ा प्रधान बन गए हैं। जबकि बच्चे दशकों से इनके दीवाने हैं, Smartphone और Mobile Gaming System की शुरुआत ने उन्हें नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है।

 अक्सर Fantasy पर आधारित, वे इतिहास और वर्तमान घटनाओं दोनों को भी दर्शाते हैं। लेकिन यह अच्छी बात है या बुरी यह बहस का विषय है। भले ही Video games आज एक Household Name (घरेलू नाम) है, लेकिन वे वैज्ञानिकों की अनुसंधान प्रयोगशालाओं में पैदा हुए थे।

 

Advantages and Disadvantages of Video Games (वीडियो गेम के फायदे और नुकसान)

  यह सब 1952 में शुरू हुआ जब ब्रिटिश प्रोफेसर A.S. Douglas ने University of Cambridge (कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय) में OXO बनाया, जिसे tic-tac-toe के रूप में जाना जाता है। फिर Spacewar! 1962 में सामने आया, जो first video game था, जिसे कई computer installations (कंप्यूटर इंस्टॉलेशन) पर चलाया जा सकता था।

  1972 में, Atari ने Pong को पेश किया, जो पहला सही मायने में सफल व्यावसायिक आर्केड Video game था। तब से, video games arcade systems (वीडियो गेम आर्केड सिस्टम) से होम कंसोल, हैंडहेल्ड कंसोल और मोबाइल डिवाइस में विकसित हुए हैं। आज, Video games (वीडियो गेम) 100 अरब डॉलर का वैश्विक उद्योग बनाते हैं।

   Video games अक्सर Computer Technology (कंप्यूटर प्रौद्योगिकी) में सबसे आगे होते हैं और वे पिछले कुछ दशकों से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहे हैं। लेकिन इसका सामना करते हैं, उनके पास पेशेवरों और विपक्षों का अपना हिस्सा है। आइए Video games के पेशेवरों और विपक्षों पर एक और नज़र डालें।

 

What are the benefits of video games? (वीडियो गेम के लाभ क्या क्या हैं?)

 भले ही अधिकांश गैर-खिलाड़ियों द्वारा Video game (वीडियो गेम) का प्रदर्शन किया जाता है, कई वैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक पाते हैं कि Video Game के कई लाभ भी हो सकते हैं। उनमें से कुछ को आप नीचे देखकर पढ़ सकते है :-

  1. Improved Vision – बेहतर दृष्टि

   अध्ययनों से पता चलता है कि video game players को उनसे unexpected benefit (अप्रत्याशित लाभ) मिल सकता है; बेहतर दृष्टि। उन्हें Gray के रंगों में सूक्ष्म अंतर को भेद करने के लिए Players की क्षमता बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

  वे Players (खिलाड़ियों) को आंदोलन की दिशा का नेत्रहीन पता लगाने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। यह पाया गया कि गेमर्स ने 80% बार अव्यवस्थित स्क्रीन पर लक्ष्य देखा, जबकि non-gamers इसे केवल 30% समय में ही प्रबंधित कर पाए।

  1. Brain Booster – ब्रेन बूस्टर

   Video Games खेलने से स्मृति, स्थानिक अभिविन्यास, सूचना संगठनों और ठीक मोटर कौशल (memory, spatial orientation, information organizations, and fine motor skills) के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों पर सीधे प्रभाव पड़ता है। जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, खेल खेलने का महत्व बढ़ता जाता है।

  यह निर्णय लेने के कौशल में सुधार कर सकता है। Non-players (गैर-खिलाड़ियों) की तुलना में, तेज गति वाले खेलों के साथ प्रतिदिन समय बिताने वाले Gamers या Players प्रश्नों या स्थितियों पर 25% तक तेजी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

  1. Improved Life Skills – बेहतर जीवन कौशल

  Video Games में जोखिम उठाना और रणनीति बनाने की क्षमता शामिल है। यह धैर्य, दृढ़ता और सही निर्णय सिखाता है। यह लोगों को नए दोस्त और सामाजिक संपर्क खोजने में भी मदद करता है। इसके अलावा, गेमर्स महत्वपूर्ण विश्लेषण में बेहतर हो जाते हैं और कार्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं।

  1. May Ease Anxiety and Depression – चिंता और अवसाद को कम कर सकते हैं

   Video Games में यह भी पाया गया है कि जब लोग video game play करते हैं या खेलते हैं, तो वे अधिक आत्मविश्वासी, ऊर्जावान और भावनात्मक रूप से सकारात्मक होते हैं, जो कि अवसाद के कारण बिल्कुल विपरीत है।

   जो लोग उदास महसूस करते हैं, उनमें शारीरिक ऊर्जा की कमी होती है, दैनिक कार्यों को करना मुश्किल होता है और आमतौर पर निराशावादी होते हैं। इस प्रकार, खेलना Depression (अवसाद) के जोखिम को कम कर सकता है, Arthritis (गठिया) में मदद कर सकता है, और यहां तक ​​कि Aphasia (वाचाघात) के लिए एक चिकित्सीय विकल्प भी हो सकता है।

  1. Painkiller – दर्द निवारक

   American Pain Society (अमेरिकन पेन सोसाइटी) के एक अध्ययन के अनुसार, video games और विशेष रूप से 3D वाले, शारीरिक दर्द के प्रति मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को कम करने में मदद कर सकते हैं।

   ध्यान खींचने वाला video game खेलने से व्यक्ति दर्दनाक गतिविधि से विचलित हो सकता है और उन्हें पुराने दर्द की स्थिति में मदद मिल सकती है, खासकर बच्चों में।

 

वीडियो गेम के नुकसान क्या क्या हैं? (What are the disadvantages of video games?)

   Video games हमें high-level thinking skills (उच्च स्तरीय सोच कौशल) को सिखा सकते हैं, लेकिन किसी भी चीज की अति खराब हो सकती है। इन खेलों को खेलने के कुछ परिणाम नीचे सूचीबद्ध हैं, जिसे आप पढ़कर देख सकते हैं :-

  1. Addiction – लत

   Video games नशे की लत के लिए designe किए गए हैं, इसलिए कुछ आत्म-नियंत्रण होना आवश्यक है। विशेष रूप से खराब आवेग नियंत्रण वाले या जिनके पास कठिन समय है, वे खेल की लत के लिए सबसे अधिक असुरक्षित हैं।

   ऐसा इसलिए हो सकता है, क्योंकि लोग वास्तविक दुनिया की समस्याओं को पीछे छोड़ने वाले शून्य को भरने के लिए खेल खेलते हैं। इस प्रकार के व्यसन से सावधान रहना बेहतर है, क्योंकि यह अंततः आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।

  1. Social Replacement – सामाजिक प्रतिस्थापन

   Video games अक्सर वास्तविक समय के मानव कनेक्शन के प्रतिस्थापन के रूप में कार्य करते हैं। जो लोग घंटों समय तक Video games (वीडियो गेम) खेलते हुए खुद को पाते हैं, वे अन्य लोगों के साथ अपने द्वारा बनाए गए रिश्तों से खुद को खोते हुए पा सकते हैं।

   लोगों का तर्क है कि इंटरनेट से जुड़े खेलों के साथ, वे कभी भी घर छोड़े बिना दोस्तों और परिवारों के साथ आसानी से घूम सकते हैं, लेकिन इस प्रकार का वर्चुअल गेट टुगेदर वास्तविक आमने-सामने बातचीत के लिए कोई प्रतिस्थापन नहीं है।

  1. Obesity – मोटापा

   नए अध्ययनों से पता चलता है कि virtual play पर हर घंटे लोगों द्वारा खर्च किए जाने के साथ अधिक वजन होने का खतरा बढ़ जाता है। गति की कमी और अधिक video game खेलने से भी मांसपेशियों में दर्द होता है। इसके अलावा, इन खेलों की लत से नींद की कमी हो जाती है, जो मोटापे में योगदान करती है।

  1. Stress – तनाव

   Video Games की लत मनोवैज्ञानिक तनाव के अन्य स्तरों को भी जन्म दे सकती है। Gamers या Players कम आत्मसम्मान से पीड़ित हो सकते हैं, सामाजिक चिंताएं हो सकती हैं, या यहां तक ​​​​कि Depression से भी पीड़ित हो सकते हैं।

   अत्यधिक गेमिंग भी अपराध बोध और शर्म की भावनाओं को प्रेरित कर सकता है। यह संभव है कि अनियंत्रित गेमिंग अन्य मानसिक विकारों के लक्षणों और लक्षणों को बढ़ा सकता है।

  1. Could Limit Academic Process – शैक्षणिक प्रक्रिया को सीमित कर सकता है

   हालांकि Video Games रणनीतिक सोच निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुधार कर सकते हैं, वे उन्हें खराब भी कर सकते हैं।

  जो छात्र अपने खाली समय का उपयोग Video Game खेलने के लिए करते हैं, उन्हें स्कूल/कॉलेज के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। अधिकांश गेमर्स को अपने अध्ययन में विलंब करते देखा गया है, या वे केवल अपना पसंदीदा गेम खेलने के लिए एक समय सीमा को अनदेखा करते हैं।

  1. Violence – हिंसा

अक्सर, हिंसक Video Games (वीडियो गेम) खेलने वाले बच्चे आत्म-नियंत्रण की कमी और भावनात्मक उत्तेजना में वृद्धि दर्शाते हैं। जबकि हिंसक वीडियो गेम अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं, वे सभी संबंधित हैं। इसलिए, उन खेलों को चुनना बेहतर है, जो आपको लगता है कि आप और आपके बच्चों दोनों के लिए उपयुक्त हैं।

 

Merits and Demerits of Video Games के बारे में अंतिम शब्द

  Video Games (वीडियो गेम) आपके लिए तब तक खराब नहीं हैं, जब तक आप इसे Overdoing (अति) नहीं ले लेते। इसलिए, अपने डाउनटाइम का आनंद लें और अपने खेलों के साथ आराम करें लेकिन वहां से बाहर निकलें और अपने जीवन को यथासंभव विविध रखें, क्योंकि आखिरकार, आपको जीवन का Game (खेल) को Win (जीतना) करना है।


भारत में ऑनलाइन गेमिंग कानून, ऑनलाइन जुआ, खेल पर मीडिया का प्रभाव, What are the merits of the game?, What are the disadvantages of games?, What are the advantage and disadvantage of online games?, What are the five benefits of playing games?

Disadvantages of video games in points, 4 disadvantages of online gaming, Advantages and disadvantages of online games pdf, Disadvantages of video games pdf, What are the advantages and disadvantages of video games brainly, Disadvantages of video games in education

Advantages and disadvantages of video games ppt, Advantages and disadvantages of video games essay, Disadvantages of violent games, 3 disadvantages of online games, 10 disadvantages of computer games, Are video games good for you, Advantages and disadvantages of video games Wikipedia, 28 pros and cons of video games


Conclusion (निष्कर्ष)

   तो दोस्तों आपको यह आर्टिकल “Merits and Demerits of Video Games in Hindi – वीडियो गेम के 11 गुण/फायदे और दोष/नुकसान” के बारे में जानकारी कैसी लगी। अगर अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरुर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *